Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी कार्तिक...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी कार्तिक पूर्णिमा व प्रकाश पर्व की बधाई और शुभकामनाएं

रायपुरः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को कार्तिक पूर्णिमा और गुरू नानक जयंती-प्रकाश पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी है। बघेल ने कहा कि हिन्दू धर्म में पूर्णिमा का दिन विशेष महत्व रखता है। कार्तिक की पूर्णिमा सबसे बड़ी पूर्णिमा मानी गई है। मान्यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान, दीप दान, हवन, यज्ञ करने से पुण्यलाभ होता है। हमारी संस्कृति में इस दिन दान की भी विशेष परंपरा रही है। मुख्यमंत्री ने कामना की है कि कार्तिक पूर्णिमा का शुभ-अवसर सब लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली लेकर आए।

वहीं प्रकाश पर्व की बधाई देते हुए सीएम भूपेश ने कहा कि हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन सिख धर्म के संस्थापक और पहले गुरू नानक देव जी की जयंती को प्रकाश पर्व के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। देशभर में इस दिन गुरूवाणी, अरदास, कीर्तन, लंगर, गुरूद्वारों में धार्मिक अनुष्ठान और सेवाभाव से आध्यात्मिक वातावरण बनने के साथ आपसी भाई-चारे का अनुपम उदाहरण दिखाई देता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू नानक जी को विश्व भर में सांप्रदायिक एकता, सच्चाई, शांति, सदभाव के ज्ञान को बांटने के लिए याद किया जाता है। उन्होंने अपना सारा जीवन समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने में लगा दिया। गुरू नानक जी के उपदेश आज भी प्रासंगिक हैं, और लोगों को प्रेम, एकता, समानता और भाई-चारे के साथ जीवन जीने को प्रेरित करते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular