Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: CG BIG NEWS- केंद्र ने भेजी छत्तीसगढ़ को यात्रियों...

BCC NEWS 24: CG BIG NEWS- केंद्र ने भेजी छत्तीसगढ़ को यात्रियों की सूची…स्वास्थ्य विभाग अलर्ट; पिछले 3 दिनों में 166 लोग विदेश से लौटे, इनमें 27 विदेशी भी…सभी को रहना होगा 14 दिन क्वारेंटाइन

रायपुर: केंद्र ने विदेश से छत्तीसगढ़ लौटे 166 से अधिक लोगों की सूची भेज दी है। इनमें 27 विदेशी नागरिक हैं। कोरोना के नए खतरे को लेकर जिन देशों को एट रिस्क घोषित किया है, वहां से लौटने वाले भी हैं। सूची मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। सूची के हिसाब से जो यात्री जिस जिले के रहने वाले हैं, उसके मुताबिक जिलों को उनके नाम और पते भेज दिए गए हैं। सभी को 14 दिनों तक क्वारेंटाइन रहना होगा। इस दौरान दो बार उनका टेस्ट किया जाएगा। दोनों बार निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें बाहर निकलने की अनुमति मिलेगी।

कोरोना पॉजिटिव निकलने की स्थिति में उनका इलाज शुरू कर उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की जाएगी। केंद्र से भेजी गई सूची में पिछले तीन दिन 27, 28 और 29 नवंबर को लौटने वालों के नाम हैं। इनमें कुछ यात्री दिल्ली तो कुछ मुंबई एयरपोर्ट से यहां आए हैं। कुछ यात्री बेंगलुरु, हैदराबाद, लखनऊ के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भारत आए और वहीं से छत्तीसगढ़ आए हैं।

विदेश से लौटने वाले सबसे अधिक 78 लोग रायपुर में आए हैं। दुर्ग लौटने वालों की संख्या 20 है। बिलासपुर 18, भिलाई 17 और रायगढ़ में 10 लोग लौटे हैं। इन लोगों ने विदेश यात्रा के दौरान जो स्थानीय पते दिए थे, उसी के आधार पर उनके संबंधित जिलों को सूची भेजी गई है। स्वास्थ्य विभाग के जानकारों के अनुसार केंद्र से करीब 6 अलग-अलग लिस्ट भेजी गई है।

उसी में छत्तीसगढ़ आने वाले 166 के नाम हैं। इसी सूची में यूके, यूएसए,ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, स्विटजरलैंड, कनाडा, इटली और नीदरलैंड के विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। केंद्र ने पूरे यूरोपीय देशों के साथ साथ दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरिशस, जिंबाबवे, सिंगापुर, यूके और इजराइल को एट रिस्क देशों की सूची में रखा गया है।

पहले खोजेंगे, फिर उनकी जांच
स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक एट रिस्क देशों यानी जिन देशों को नए वैरिएंट के खतरे में शामिल किया गया है वहां आने वाले लोगों के लिए केंद्र की ओर से अलग गाइड लाइन जारी की गई है। उसके मुताबिक पहले उनकी तलाश की जाएगी। यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव होने पर सात दिन बाद दोबारा टेस्ट किया जाएगा। उसमें निगेटिव निकलने पर ही उन्हें संक्रमण से मुक्त माना जाएगा। वहीं ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में इनसे घोषणा पत्र भी मांगे जाएंगे। विदेश से लौटकर आए लोगों की 14 दिन तक निगरानी की जाएगी।

  • केंद्र की ओर से प्रदेश को पहली खेप में जो लिस्ट भेजी गई है, उसमें 166 लोगों के नाम हैं। इसमें 27 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। जिलों में ट्रेसिंग शुरु कर दी गई है। – डॉ. सुभाष मिश्रा, डायरेक्टर, एपिडेमिक
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular