Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर ने दिए निर्देश, कोविड अस्पतालों में समस्याओं की जानकारी के...

कोरबा: कलेक्टर ने दिए निर्देश, कोविड अस्पतालों में समस्याओं की जानकारी के लिए बनेगा कंट्रोल रूम, मरीज-स्टॅाफ फोन पर बता सकेंगे अपनी समस्याएं.. किया जायेगा त्वरित निराकरण…


कोरबा 20 अक्टूबर 2020/ जिले में संचालित निजी एवं शासकीय कोविड अस्पतालों में किसी भी प्रकार की समस्या की जानकारी प्राप्त करने जिला प्रशासन द्वारा अलग से कंट्रोल रूम बनाया जायेगा। यह कंट्रोल रूम जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के सीधे नियंत्रण में संचालित होगा। अस्पतालों में भर्ती कोविड मरीजों के साथ-साथ अस्पताल के डाक्टर एवं अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ भी अपनी किसी भी प्रकार की समस्या को इस कंट्रोल रूम में फोन करके बता सकेंगे। प्राप्त समस्याओं को जिला प्रशासन द्वारा यथा संभव तत्परता से कार्यवाही करते हुए निराकृत किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिला स्तर पर अगले दो दिनों में इस कंट्रोल रूम को फोन नंबर सहित जीवंत करने के निर्देश आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में दिये हैं। वर्तमान में संचालित कोविड अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में यदा-कदा भोजन, दवाई, ईलाज, डाक्टरों के वार्डों में राउंड, साफ-सफाई, ईलाज के शुल्क, मेडिकल स्टाफ की समस्याओं आदि के संबंध में मिलने वाली नकारात्मक सूचनाओं को कलेक्टर श्रीमती कौशल ने गंभीरता से लेते हुए यह व्यवस्था की है। बैठक में कोरबा के वनमण्डलाधिकारी श्री एन. गुरूनाथन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी शामिल हुए। विकासखंड स्तर के मैदानी अधिकारी वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से इस बैठक में उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि कोविड मरीजों का ईलाज करने वाले सभी शासकीय एवं निजी अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में कंट्रोल रूम का फोन नंबर प्रदर्शित करने वाले फ्लैक्स आदि अनिवार्यतः लगाये जायें ताकि किसी भी प्रकार की समस्या होने पर मरीज और अस्पताल स्टाफ आसानी से फोन कर अपनी समस्या जिला प्रशासन को अवगत करा सके। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि समस्या बताने वाले मरीज या मेडिकल स्टाफ का नाम पूरी तरह गोपनीय रखा जायेगा और अस्पताल में ईलाज की व्यवस्था बेहतर करने के लिए समस्या का त्वरित निराकरण करने का प्रयास किये जायेंगे। कलेक्टर ने कहा कि अस्पतालों के साप्ताहिक निरीक्षण के लिए भी प्रशासनिक अधिकारियों को लिखित जिम्मेदारी दी जाये। प्रभारी अधिकारी हर सप्ताह में कम से कम एक बार अस्पताल के स्टाफ और भर्ती मरीजों से ईलाज की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लेंगे। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भी वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से मरीजों और अस्पताल स्टाफ से हर गुरूवार शाम 4.30 बजे बात कर अस्पताल की व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे।
इस हफ्ते शुरू होंगे दो और कोविड केयर सेंटर- दीपका गेवरा क्षेत्र के कोविड मरीजों के ईलाज के लिए एसईसीएल द्वारा सीईआईटी गेवरा में और बालको सहित कोरबा शहर के मरीजों के लिए बालको में दो नये कोविड केयर सेंटर इस हफ्ते शुरू हो जायेंगे। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज समय सीमा की बैठक में इन दोनों अस्पतालों को शुरू करने के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की। सीईआईटी गेवरा का कोविड केयर सेंटर 50 बिस्तर का और बालको का कोविड केयर सेंटर 70 बिस्तरों का होगा। उन्होंने इन दोनों अस्पतालों में आक्सीजन वाले बिस्तरों, अस्पताल में काम करने वाले स्टाफ के लिए क्वारेंटाईन सेंटर सहित डोनिंग-डोफिंग की व्यवस्थाओं और मरीजो के लिए जरूरी दवाओं तथा पैरामेडिकल स्टाफ की जानकारी सिविल सर्जन से ली। कलेक्टर ने गेवरा क्षेत्र में शुरू होने वाले सीईआईटी अस्पताल का संपूर्ण प्रभार एसईसीएल के मेडिकल आफीसर और बालको में शुरू होने वाले अस्पताल का प्रभार बालको सीएमओ को सौंपने के निर्देश सीएमएचओ को दिये। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि दोनों अस्पतालों से प्रतिदिन निर्धारित प्रपत्र में जरूरी जानकारी अनिवार्यतः प्राप्त की जाये और दोनों अस्पतालों के शुरू होने पर व्यवस्थाओं संबंधी निरीक्षण भी जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से किया जाये। श्रीमती कौशल ने भैंसमा, चैतमा और पोंड़ी में शुरू होने वाले कोविड केयर सेंटरों के लिए भी सभी जरूरी व्यवस्थाएं अगले एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular