Sunday, September 29, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: EU में यूक्रेनी प्रेसिडेंट बोले तो ट्रांसलेटर रो पड़ा.....

BCC News 24: EU में यूक्रेनी प्रेसिडेंट बोले तो ट्रांसलेटर रो पड़ा.. जेलेंस्की ने कहा- यह हमारे वजूद की जंग; हमारे बच्चों को भी जीने का हक, हमारी एकता को कोई ताकत नहीं तोड़ सकती

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की ने मंगलवार शाम यूरोपीय यूनियन (EU) की संसद को संबोधित किया। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कीव से यूक्रेनी भाषा में बोल रहे थे और उनके भाषण का लाइव ट्रांसलेशन हो रहा था।

जब उन्होंने बच्चों को बचाने की बात कही तो ट्रांसलेटर का गला रुंध गया वो रो पड़ा। इससे कुछ देर भाषण रुका रहा। भाषण के बाद EU प्रेसिडेंट उर्सला वान डेर लिन के साथ बाकी नेताओं ने खड़े होकर तालियां बजाईं।

‘हमारी एकता को कोई ताकत नहीं तोड़ सकती’
जेलेंस्की ने कहा- हम अपनी जन्मभूमि की रक्षा के लिए युद्ध लड़ रहे हैं। हमें भी आजादी प्यारी है। हालांकि, हमारे शहरों को घेर लिया गया है। लेकिन, हमारी एकता को कोई ताकत तोड़ नहीं सकती, इसमें सेंध नहीं लगा सकती। याद रखिए, हम यूक्रेन के लोग हैं और मजबूती से खड़े रहेंगे। हम आज अपने वजूद की जंग लड़ रहे हैं। आखिर हम भी अपने बच्चों तो जिंदा देखना चाहते हैं। हम दुनिया को बता देना चाहते हैं कि आखिर हम किस मिट्टी के बने हैं। आप जल्द से जल्द हमें यूरोपीय यूनियन में शामिल करें।

जेलेंस्की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कीव से यूक्रेनी भाषा में बोल रहे थे और उनके भाषण का लाइव ट्रांसलेशन हो रहा था।

जेलेंस्की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कीव से यूक्रेनी भाषा में बोल रहे थे और उनके भाषण का लाइव ट्रांसलेशन हो रहा था।

‘साबित कीजिए कि आप हमारे साथ हैं’
जेलेंस्की के भाषण के दौरान पूरे वक्त माहौल बहुत भारी या कहें गमगीन रहा। सिर्फ कुछ मौकों पर ही तालियां बजीं और लोग तब हैरान रह गए जब ट्रांसलेटर रो पड़ा और ऐसा एक बार नहीं बल्कि तीन बार हुआ।
जेलेंस्की ने कहा- आज यूरोपीय यूनियन को साबित करना होगा कि वो सच के साथ हैं, वो हमारे साथ हैं। बात सिर्फ यूक्रेन की नहीं, बल्कि मामला पूरी मानवता मानवता का है। हम आज अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहे हैं। हमने इस जंग का आगाज खुद नहीं किया। ये तो हम पर थोपी गई है।

यूक्रेन युद्ध में अब तक का हाल
यूक्रेन ने दावा किया है कि अब तक की लड़ाई में लगभग 5,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेनी सेना ने लगभग 151 टैंक, 29 विमान और 29 हेलिकॉप्टर को तबाह कर दिया है। दूसरी तरफ संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने यूक्रेन में 94 लोगों की मौत और कम से कम 376 नागरिकों के घायल होने की पुष्टि की है।

मंगलवार को रूसी सेना ने खार्किव और कीव के बीच ओख्तिरका शहर के मिलिट्री बेस पर हमला किया।

मंगलवार को रूसी सेना ने खार्किव और कीव के बीच ओख्तिरका शहर के मिलिट्री बेस पर हमला किया।

पुतिन ने दी धमकी
इधर, दुनिया भर के कई देश यूक्रेन को मिलिट्री इक्विपमेंट भेजकर मदद कर रहे हैं। रूस ने इन देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इन इक्विपमेंट का रूस के खिलाफ इस्तेमाल किया गया तो, इन्हें भेजने वाला देश जिम्मेदार होगा। इसके पहले भी पुतिन ने नाटो को यूक्रेन का साथ देने पर अंजाम भुगतने की धमकी दी थी। वहीं, फिनलैंड और स्वीडन को नाटो में शामिल न होने के लिए चेतावनी दी थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular