Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- राममय हुई माता शबरी की नगरी.. अनुराधा पौडवाल...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- राममय हुई माता शबरी की नगरी.. अनुराधा पौडवाल के भजनों में डूबा शिवरीनारायण; CM आज राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास कार्य करेंगे अर्पित

जांजगीर-चांपा: आज रामनवमी है, लेकिन माता शबरी की नगरी शिवरीनारायण तीन दिनों से उनकी भक्ति और भजनों में डूबी हुई है। यहां भगवान श्रीराम के आने का उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान दूसरे दिन शनिवार रात बॉलीवुड गायिका अनुराधा पौडवाल ने मंत्रों के उच्चारण व भजनों से इसे और भी भक्ति रस में डुबो दिया। CM भूपेश बघेल रविवार को राम वन गमन पर्यटन परिपथ के परियोजना के तहत विकास कार्य जनता को अर्पित करेंगे। इस दौरान भजन सम्राट अनूप जलोटा प्रस्तुति देंगे।

कार्यक्रम के दौरान अनुराधा पौडवाल को रामदरबार की कोसा से बनी साड़ी भेंट की गई।

कार्यक्रम के दौरान अनुराधा पौडवाल को रामदरबार की कोसा से बनी साड़ी भेंट की गई।

श्रीराम-लक्ष्मण और माता शबरी की मूर्ति का होगा लोकार्पण
CM बघेल शिवरीनारायण में 6 करोड़ की लागत विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का लोकार्पण करेंगे। इनमें मंदिर परिसर का सौदर्यीकरण, दीप स्तंभ, रामायण इंटरप्रिटेशन सेंटर, पर्यटक सूचना केंद्र, मंदिर मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार, नदी घाट का सौंदर्यीकरण, घाट में प्रभु राम-लक्ष्मण और शबरी माता की प्रतिमा का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार घाट में व्यू पाइंट कियोस्क, लैंड स्केपिंग कार्य, बाउंड्रीवाल, मॉड्यूलर शॉप, विशाल पार्किंग एरिया और सार्वजनिक शौचालय का निर्माण शामिल है।

शिवरीनारायण मंदिर परिसर में स्थापित की जाएगी भगवान राम-लक्षमण और माता शबरी की मूर्तियां।

शिवरीनारायण मंदिर परिसर में स्थापित की जाएगी भगवान राम-लक्षमण और माता शबरी की मूर्तियां।

350 कलाकार दे रहे प्रस्तुति, विजेता को मिलेंगे 5 लाख
प्रदेश स्तर पर मानस गायन प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। इस स्पर्धा में 7 हज़ार मानस गायकों ने भाग लिया था। मुख्यमंत्री बघेल मानस गायन की इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली मानस मण्डली को 5 लाख रुपए, द्वितीय स्थान के लिए 3 लाख रुपए और तृतीय स्थान के लिए 2 लाख रुपए की पुरस्कार राशि प्रदान करेंगे। शिवरीनारायण में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता में 25 जिलों की चयनित मानस मंडलियों के लगभग 350 कलाकार ने हिस्सा लिया है।

मानस मंडली रामायण प्रतियोगिता के दौरान कार्यक्रम प्रस्तुत करते कलाकार।

मानस मंडली रामायण प्रतियोगिता के दौरान कार्यक्रम प्रस्तुत करते कलाकार।

आज अनूप जलोटा और दिलीप षडंगी की प्रस्तुति
शिवरीनारायण में दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक राज्य स्तरीय मानस गायन प्रतियोगिता, 3 बजे से जसगीत सम्राट दिलिप षडंगी की प्रस्तुति होगी। शाम 6 बजे प्रतियोगिता की विजेता मंडली प्रस्तुति देगी। शाम 6.30 बजे से बाबा घाट में महा आरती का आयोजन होगा। शाम 7.30 बजे दीक्षांत समूह खैरागढ़ द्वारा राम-शबरी प्रसंग पर आधारित नृत्य नाटिका और रात्रि 8 बजे भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा की प्रस्तुति होगी।

कार्यक्रम में उपस्थित दर्शक।

कार्यक्रम में उपस्थित दर्शक।

नृत्य नाटिका से जीवंत किया ऐतिहासिक क्षण
शिवरीनारायण को माता शबरी का धाम भी कहा जाता है। वनवास के दौरान भगवान श्रीराम की भेंट माता शबरी से यहीं हुई थी। माता शबरी ने वात्सल्य वश भगवान को मीठे बेर चख-चख कर खिलाए थे। इस पूरे कथानक को शनिवार रात इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के पूर्व छात्र- छात्राओं ने नृत्य नाटिका ‘शबरी के राम’ के जरिए प्रस्तुत कर हर किसी को मंत्र मुग्ध कर दिया। मंच पर जीवंत हुए इस ऐतिहासिक क्षण को देखने के लिए विधानसभा अध्सक्ष डॉ. चरण दास महंत भी शामिल हुए।

रोशनी से सजा मंदिर।

रोशनी से सजा मंदिर।

राम हम सबकी आत्मा में बसे हैं, सबको उनका ही भरोसा
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि भगवान राम इस सृष्टि के कण कण में बसे हैं। कबीर परंपरा के अनुसार जगत में चार प्रकार के भगवान राम हैं- एक राम दशरथ के बेटे हैं, दूसरे राम घट-घट में बैठे हैं, तीसरे राम ने पूरे ब्रह्मांड को बनाया है और चौथे राम अन्य सभी के राम हैं। डा. महंत ने कहा, भले ही कबीर ,तुलसी या वाल्मीकि के रामायण अलग-अलग हो लेकिन सब में एक बात समान है और वह है भगवान श्री राम। राम हम सभी की आत्मा में विराजमान हैं। हम सबको राम का भरोसा है और जब तक हम उनके भरोसे रहेंगे कोई हमारा कुछ भी अनिष्ट नहीं कर सकता।

कार्यक्रम में भजन प्रस्तुत करतीं अनुराधा पौडवाल।

कार्यक्रम में भजन प्रस्तुत करतीं अनुराधा पौडवाल।

प्रदेश के 75 स्थानों को चिन्हांकित कर विकसित किया जाना है
प्रदेश में रामायण कालीन अवशेषों को सहेजने और संवारने के उद्देश्य से चिन्हांकित 75 स्थानों पर राम वन गमन पर्यटन परिपथ के तहत काम प्रस्तावित हैं। योजना के पहले चरण में 9 स्थानों पर बुनियादी विकास कार्यों, जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। पिछले साल शारदीय नवरात्र में माता कौशल्या मंदिर परिसर चंदखुरी का लोकार्पण किया गया था। इस साल रामनवमी के अवसर पर 10 अप्रैल को शिवरीनारायण धाम, विष्णु कांक्षी तीर्थ में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के विकास कार्यों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया जा रहा है। शिवरीनारायण में राम वन गमन पर्यटन परिपथ के अतर्गत पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए 39 करोड़ रुपए के कुल कार्य होंगे। इसके तहत प्रथम चरण में 6 करोड़ के विकास कार्य पूरे कराए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular