Monday, September 30, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- श्रीराम के ननिहाल में नवमी.. रायपुर में सजे...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- श्रीराम के ननिहाल में नवमी.. रायपुर में सजे राम मंदिर, दूधाधारी मठ में भगवान का स्वर्ण श्रृंगार; मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे विशेष पूजा में शामिल

रायपुर: भारत में छत्तीसगढ़ एकमात्र ऐसा राज्य है जिसे राम का ननिहाल माना जाता है । रामायण में माता कौशल्या जिस इलाके की रहने वाली बताई गई है आज के समय में वही छत्तीसगढ़ है । इसीलिए छत्तीसगढ़ में भांजो को पूजने की रिवायत है। छत्तीसगढ़ में भांजों के पैर छूकर मामा प्रणाम करते हैं। रामनवमी के मौके पर पूरे प्रदेश में खास आयोजन हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के राम मंदिर सज चुके हैं।

वीआईपी रोड स्थित राम मंदिर को एक दिन पहले ही खास रोशनी से जगमग किया गया। मंदिर के भीतरी हिस्से में फूलों से खास सजावट की गई है । जिसमें बीचों बीच भगवान राम की प्रतिमा बेहद सुंदर नजर आ रही है । दूरदराज से लोग यहां दर्शन को पहुंच रहे हैं।

रविवार दोपहर रायपुर के दूधाधारी मठ में जो कि शहर का सबसे प्राचीन राम मंदिर है यहां विशेष पूजा होगी। भगवान राम को खासतौर पर स्वर्ण श्रृंगार से सजाया जाएगा। 3 दिनों तक भगवान को इसी रूप में रखा जाएगा । दोपहर के वक्त छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी यहां होने वाली विशेष आरती पूजन में शामिल होंगे।

राम मंदिर रायपुर।

राम मंदिर रायपुर।

राजधानी जयपुर से लगे चंदखुरी में माता कौशल्या का इकलौता मंदिर है ऐसा कहा गया है कि यहां कौशल्या मां की भगवान राम को गोद में बिठाई हुई देश भर की इकलौती प्रतिमा है इस मंदिर को भी खासतौर पर तैयार किया गया है रायपुर और आसपास के हिस्सों से लोग यहां रविवार सुबह से ही दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular