Saturday, September 28, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG ब्रेकिंग- शिक्षकों का कन्फ्यूजन खत्म.. छत्तीसगढ़ में 24...

BCC News 24: CG ब्रेकिंग- शिक्षकों का कन्फ्यूजन खत्म.. छत्तीसगढ़ में 24 अप्रैल से टीचरों की भी छुट्‌टी; भीषण गर्मी में अवकाश को लेकर आदेश जारी; 15 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

रायपुर: छत्तीसगढ़ में ग्रीष्म अवकाश को लेकर शिक्षकों का कन्फ्यूजन खत्म हो गया है। स्कूल शिक्षा विभाग ने गुरुवार शाम स्पष्ट कर दिया कि 24 अप्रैल से बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों का भी अवकाश होगा। इसके लिए विभाग ने अलग से आदेश जारी किया है।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार शाम जारी आदेश में कहा गया, प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 24 अप्रैल से गर्मी का अवकाश शुरू कर दिया जाए। स्कूलों में केवल कुछ विषयों में एंडलाइन असेसमेंट का काम होना है। इसके लिए 25 अप्रैल की तारीख तय हुई है। जो विद्यार्थी स्वेच्छा से स्कूल आना चाहते हैं, उनको 25 अप्रैल को असेसमेंट के लिए ही बुलाया जाएगा। उसके बाद स्कूल अगले शिक्षा सत्र के लिए 15 जून को खुलेंगे।

शिक्षकों के अवकाश के लिए गुरुवार को यह आदेश निकला।

शिक्षकों के अवकाश के लिए गुरुवार को यह आदेश निकला।

गर्मी की छुट्‌टी का यह आदेश सभी सरकारी और निजी स्कूलों पर लागू होगा। इस आदेश में शिक्षकों के लिए कुछ नहीं कहा गया था। इसकी वजह से शिक्षक समुदाय लगातार परेशान था। कई लोग शिक्षक संगठनों और स्कूल शिक्षा विभाग से इसके बारे में पूछताछ कर रहे थे। गुरुवार शाम स्कूल शिक्षा विभाग ने अलग से आदेश जारी कर दिया। इसमें कहा गया है कि छुट्‌टी संबंधी यह आदेश सभी सरकारी शिक्षकों पर भी लागू होगा।

प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों पर असर नहीं

स्कूल शिक्षा विभाग ने साफ किया गया है कि ग्रीष्मावकाश के दौरान भी शिक्षकों के प्रशिक्षण संबंधी गतिविधि संचालित की जा सकेगी। इसके साथ ही स्कूलों की प्रशासनिक गतिविधियों का भी संचालन किया जा सकेगा।

समय से काफी पहले हुई गर्मी की छुट्टी

स्कूल शिक्षा विभाग में इस बार गर्मी की छुट्‌टी कम करने का फैसला किया था। फरवरी में एक आदेश जारी हुआ। इसमें कहा गया कि चालू शैक्षणिक सत्र 31 मार्च 2022 तक की जगह 30 अप्रैल 2022 तक चलेगा। इसके बाद 14 दिन नये शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं चलेंगी। उसके बाद 15 मई से 15 जून तक के 32 दिनाें के गर्मी की छुट्‌टी होगी। इससे पहले 46 दिन के ग्रीष्मावकाश की व्यवस्था होती थी। यह एक मई से शुरू होकर 15 जून तक चलनी थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular