Friday, April 19, 2024
Homeदेश-विदेशधनतेरस पर हो सकती है धोखाधड़ी, मिल सकता है असली की जगह...

धनतेरस पर हो सकती है धोखाधड़ी, मिल सकता है असली की जगह नकली चांदी का सिक्का, ऐसे करें पहचान..

धनतेरस पर अगर आप भी इस बार चांदी का सिक्का खरीदने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है. 

नई दिल्लीः धनतेरस पर अगर आप भी इस बार चांदी का सिक्का खरीदने की सोच रहे हैं, तो थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है. अक्सर लोग इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं, क्योंकि इसको शुभ माना गया है. दीपावली पर पूजन के लिए चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना गया है. धनतेरस के मौके पर चांदी के सिक्कों की ज्यादा मांग के चलते बाजार में असली और नकली चांदी के सिक्कों की भरमार हो जाती है. ऐसे में पहचानना मुश्किल हो सकता है कि जो सिक्का आप खरीद रहे हैं वो असली है या नकली. 

असली चांदी का सिक्का खरीदने के लिए कुछ टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं

कर सकते हैं चुंबक टेस्ट
चांदी का सिक्का खरीदते वक्त चुंबक लेकर जाइए. जो भी सिक्का ले रहे हैं उसे चुंबक के नजदीक ले जाइए, अगर चुंबक उससे आकर्षित हो रहा है तो सिक्का नकली है. दरअसल, चांदी चुंबकीय धातु नहीं है, इसलिए असली चांदी चुंबक की तरफ आकर्षित नहीं होगा.

चांदी के सिक्के पर भी होती है Hallmarking
चांदी के सिक्कों पर भी सोने की तरह हॉलमार्किंग की जाती है. ऐसे में अगर आप शुद्ध चांदी से बना सिक्का खरीदने जा रहे हैं तो फिर उस पर हॉलमार्किंग जरूर देख लें. अगर वो शुद्ध चांदी का सिक्का न हुआ तो उस पर हॉलमार्किंग नहीं होगी.

बर्फ पर जल्दी पिघले 
एक बर्फ के टुकड़े पर चांदी के सिक्के को रख दें. अगर बर्फ बहुत तेजी से पिघलती है तो फिर जान लें कि सिक्का असली है. दरअसल बर्फ में थर्मल एनर्जी होती है और चांदी थर्मल एनर्जी की सबसे अच्छी कंडक्टर है. अगर बर्फ पिघलने में देर लगती है तो समझिए सिक्का नकली है.

फर्श पर गिराकर चेक करें
सिक्के को साफ फर्श पर गिराकर देखें. अगर वो गिरते समय ‘छन्न’ से आवाज करे तो समझ लीजिए कि सिक्का नकली है. दरअसल, असली चांदी का सिक्का ठोस होता है और जमीन पर गिरने पर उससे छन्न नहीं बल्कि ठक की आवाज आती है. इसलिए असली और नकली सिक्के की पहचान का ये सबसे बेहतरीन तरीका है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular