Friday, March 29, 2024
Homeदेश-विदेशअमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : हार नहीं मान रहे ट्रंप ; कहा –...

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव : हार नहीं मान रहे ट्रंप ; कहा – वो जो चाहते थे, उन्होंने चुरा लिया..

डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं. उन्होंने चुनावों में धांधली के आरोप दोहराते हुए कहा है कि जो बाइडेन ने राष्ट्रपति चुनाव को चुरा लिया है. ट्रंप ने लंबी कानूनी लड़ाई के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है.  

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन की जीत को डोनाल्ड ट्रंप पचा नहीं पा रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाया है. ट्रंप ने रविवार को एक के बाद एक कई ट्वीट किये. उन्होंने कहा कि वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी की गई थी और चुनाव धोखे से जीता गया. हालांकि, इस बार भी वह अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं कर सके.

ब्रिटेन के सर्वेक्षक का हवाला
अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘हमारा मानना है कि वे लोग चोर हैं. मशीनों में गड़बड़ी की गई. चुनाव में धोखाधड़ी हुई. ब्रिटेन के सर्वश्रेष्ठ मतदान सर्वेक्षक ने लिखा है कि यह साफ तौर पर गलत तरीके से जीता गया चुनाव है. कल्पना करना भी मुश्किल है कि बाइडेन ने कुछ राज्यों में ओबामा की जीत के आंकड़े को भी पार कर लिया है. खैर, इस बात का कहां कोई असर पड़ता है. उन्हें जो चोरी करनी थी,उन्होंने वह चुरा लिया’.

आधिकारिक घोषणा नहीं
ट्रंप का कहना है कि आधिकारिक रूप से प्रमाणित मतगणना की घोषणा अभी तक नहीं की गई है. दरअसल कुछ प्रमुख मीडिया संस्थानों ने रुझानों के आधार पर तीन नवंबर के चुनाव में जो बाइडेन को विजेता घोषित किया है. अमेरिका में अक्सर यह होता आया है कि आधिकारिक घोषणा से पहले मीडिया रुझानों के आधार पर नतीजे घोषित कर देता है. 

लंबा इतिहास रहा है
अपने एक अन्य ट्वीट में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ‘हमें मतों पर भी गौर करना चाहिए. हम सारणीकरण की प्रक्रिया की बस शुरुआत ही कर रहे हैं, हमें इन आरोपों को भी देखना चाहिए. हमने बड़ी संख्या में ऐसे शपथ पत्र देखे हैं, जिनमें मतदान से संबंधी धोखाधड़ी सामने आई है. इस देश में चुनाव संबंधी समस्याओं का लंबा इतिहास है.’  उन्होंने आगे कहा कि पेनसिल्वेनिया मामले में कोर्ट ने कहा था कि विधायी समय सीमा के बाद मिलने वाले मतपत्रों को अलग किया जाए. इस तरह के बैलेट बड़ी संख्या में हैं.

…तो पूरी प्रक्रिया प्रभावित होगी
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘जब आप प्रणालीगत समस्याओं के बारे में बात करते हैं, तो यह भी एक समस्या है. इन मतपत्रों को कैसे प्रमाणित किया गया, क्योंकि अगर प्रमाणीकरण के बारे में प्रणाली में कोई समस्या है, तो इससे पूरी चुनावी प्रक्रिया प्रभावित होगी. चिंता यह है कि हमारे पास फिलाडेल्फिया और डेट्रायट जैसे शहरों में सौ मिलियन से अधिक मेल थे’.

कानूनी जंग के लिए जुटा रहे धन
डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी नतीजों को अदालत में चुनौती देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. ट्रंप कैंपेन इसके लिए धन भी जुटा रहा है ताकि लंबी चलने वाली कानूनी लड़ाई में पैसों की कमी बाधा न बने. ‘इलेक्शन डिफेंस फंड’ के नाम से समर्थकों से चंदा जुटाया जा रहा है. इसके लिए लोगों को भेजे जा रहे ईमेल में ट्रंप ने लिखा है कि केवल आप अमेरिका को कट्टरपंथी वामपंथियों से बचा सकते हैं. अपने देश को निराश न करें.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular