Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा, पोड़ी जनपद में गौठान बनाने के काम ने पकड़ी रफ्तार ;...

कोरबा, पोड़ी जनपद में गौठान बनाने के काम ने पकड़ी रफ्तार ; करतला, कटघोरा और पाली को कलेक्टर ने दिया एक और मौका…


कोरबा 11 नवंबर 2020/कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की नाराजगी के बाद अब कोरबा और पोड़ी-उपरोड़ा जनपदों में गौठान स्थापना के कामों ने रफ्तार पकड़ ली है। कलेक्टर के निर्देश के बाद पिछले एक सप्ताह में इन दोनो जनपदों में 20 गौठान और नौ चारागाह बनाने के काम पूरे कर लिये गये हैं। समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी विकास योजना की प्रगति की जानकारी सभी जनपदों के सीईओ से ली और साप्ताहिक समीक्षा की। श्रीमती कौशल ने करतला, कटघोरा और पाली जनपदों को एक और मौका देते हुए गौठानों के कामों को अगले एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिये।

इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार ने भी एनजीजीबी के कार्यों की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की और सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को काम में देरी या लापरवाही करने वाली एजेंसियांे को बदलने के निर्देश दिये। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्रीमती कौशल ने एनजीजीबी के तहत कार्यों की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश पिछली बैठक में दिये थे। उन्होंने यह भी कहा था कि नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी विकास के कार्यों की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा के आधार पर जनपद पंचायतों का हर सप्ताह रैंक तय किया जाये और लगातार कमजोर प्रदर्शन वाले सीईओ के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। कलेक्टर के निर्देशों के बाद अब काम मंे तेजी आई है।
बैठक में श्रीमती कौशल ने गौठानों में बन रही वर्मी कम्पोस्ट की मात्रा और बिक्री की भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने प्रमाणीकरण के लिये वर्मी कम्पोस्ट के नमूने जांच कराने रायपुर की लैब भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिये ताकि कम्पोस्ट खाद की गुणवत्ता प्रमाणित होने के बाद उसे बेचा जा सके। कलेक्टर ने वर्मी कम्पोस्ट की पैकेजिंग की तैयारियों के बारे में भी बैठक में अधिकारियों से पूछा। उन्हांेने पैकेजिंग के लिये बैग, छानने के लिये छन्नी आदि की व्यवस्था की जानकारी ली और अभी तक गौठानों में बन चुकी कम्पोस्ट खाद को जांच के बाद तत्काल पैकेजिंग कर आवश्यकतानुसार-मांग अनुसार बिक्री करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नरवा विकास कार्यक्रम के तहत भी कार्यों की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अभियंता को सभी प्रभारी सब-इंजीनियरों का साप्ताहिक प्रगति प्रतिवेदन बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नरवा विकास के कार्यों में लक्ष्यानुसार प्रगति नहीं ला पाने वाले सब-इंजीनियरों पर भी कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। कलेक्टर ने गौठानों में बन गई लगभग 80 क्विंटल खाद को विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा आवश्यकतानुसार तत्काल खरीदने के भी निर्देश दिये। उन्होंने गौठानों में पानी की व्यवस्था के लिये नलकूप खुदाई, पंप स्थापना और बिजली की व्यवस्था भी तत्काल करने के भी निर्देश दिये। श्रीमती कौशल ने क्रेडा के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि जिन गौठान और चारागाहों में बिजली की व्यवस्था मुश्किल हो वहां सौर उर्जा चलित पंप स्थापना का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular