Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : मुख्यमंत्री की तरफ से दर्री वासियों को दीवाली का तोहफा;...

कोरबा : मुख्यमंत्री की तरफ से दर्री वासियों को दीवाली का तोहफा; राजस्व मंत्री ने किया दर्री तहसील कार्यालय का शुभारंभ.. कामकाज की हुई शुरूआत…


कोरबा 12 नवंबर 2020/राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने आज नयी बनी तहसील दर्री के कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दर्री को तहसील का दर्जा यहां की जनता को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की तरफ से दीवाली का तोहफा है। श्री अग्रवाल ने कहा कि कल ही मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश में 23 नई तहसीलों का उद्घाटन किया है और आज से इन तहसीलों में कामकाज भी शुरू हो गया है। श्री अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोरबा जिले को भी दो तहसीलों दर्री और हरदीबाजार की सौगात दी है। अब इन दोनों क्षेत्रों के निवासियों को अपने छोटे-छोटे कामों, जमीन का नामांतरण, बटवारा, फौती आदि के लिये दूर कटघोरा तक नहीं जाना पड़ेगा। श्री अग्रवाल ने कहा इससे लोगों के समय और पैसे दोनो की बचत होगी और शासन की योजनाओं का लाभ तेजी से अधिक से अधिक लोगों को मिल सकेगा। राजस्व मंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और दर्री क्षेत्र के निवासियों को दीपावली तथा धनतेरस की बधाई भी दी। कार्यक्रम में महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद, नगर निगम के सभापति श्री श्याम सुंदर सोनी, पूर्व सभापति श्री दुरपाल सिंह कंवर, पार्षद श्री सुरेन्द्र जायसवाल सहित वरिष्ठ नागरिक श्री श्रीकांत बुधिया, महेश भवनानी, श्रीमती सपना चैहान, श्री जे. पी. अग्रवाल, श्रीमती कुसुम द्विवेदी और नगर निगम के एल्डरमेन तथा पार्षद भी शामिल हुए। जिला प्रशासन की तरफ से एडीएम श्रीमति प्रियंका महोबिया, नगर निगम कमीशनर श्री एस. जयवर्धन और कटघोरा के एसडीएम श्री अभिषेक शर्मा भी मौजूद रहे।

तहसील कार्यालय के शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि उन्होंने राज्य शासन को 25 नई तहसीलों के गठन का प्रस्ताव भेजा था जिसमें से अभी 23 तहसीलें बना दी गईं हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कोरबा में पसान और बरपाली को भी जल्द ही नईं तहसीलों का दर्जा मिलेगा। इसके साथ ही श्यांग-लेमरू क्षेत्र के निवासियों को भी अपने कामों को तेजी से कराने की अजगरबहार और मदनपुर क्षेत्र में दो नई उप तहसीलें भी बनाई जाएंगी। श्री अग्रवाल ने बताया कि नई बनायी गयी तहसीलों के लिये राज्य शासन ने भवन और वाहन की भी स्वीकृति दे दी है। राजस्व मंत्री ने कहा कि पाली को भी जल्द ही एसडीएम कार्यालय की सौगात मिलने वाली है। प्रशासनिक स्तर पर इसके लिये सभी औपचारिकताएं पूरी कर लीं गईं हैं और आने वाले दिनों में पाली में एसडीएम कार्यालय भी शुरू हो जाएगा।
राजस्व मंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि कोरोना काल में भी राज्य सरकार ने जनकल्याण के अपने कार्यक्रम और योजनाओं का पूरी क्षमता से संचालन किया है जिससे प्रदेश वासियों को कई सुविधाएं मिलीं हैं। कोरबा जिले मंे मेडिकल काॅलेज की स्थापना भी जल्द ही होगी। नदी पार दर्री और बलगी क्षेत्र मे पानी की समस्या से जुझ रहे 25 वार्डों को भी हसदेव नदी पर एनिकेट का निर्माण होने पर राहत मिल जाएगी। श्री अग्रवाल ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र की सभी जर्जर सड़कांे की मरम्मत और कुछ नई सड़कें बनाने के लिए भी मंजूरी मिल गई है जल्द ही इन पर काम शुरू हो जाएगा। श्री अग्रवाल ने कोविड संक्रमण से निपटने के लिये धैर्य के साथ शासन-प्रशासन करने के लिये भी जिले वासियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद ने दर्री को तहसील बनाने को प्रदेश सरकार और राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल की दूरदर्शिता का परिणाम बताया। उन्होंने कहा कि अब लोगों को तेजी से शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। दर्री क्षेत्र के लोगों को कटघोरा तक नहीं जाना पड़ेगा। इस अवसर पर सुखद सहारा योजना के तहत पांच गरीब हितग्राहियों को ठंड से बचने के लिये कंबलों का भी वितरण राजस्व मंत्री ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular