Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरोना पर दीपावली भारी : तीन दिनों में बिके 30 हजार वाहन..400...

कोरोना पर दीपावली भारी : तीन दिनों में बिके 30 हजार वाहन..400 करोड़ के बिक गए इलेक्ट्राॅनिक सामान….

रायपुर. कोरोना पर दीपावली भारी पड़ गई। अब तक कोरोना के कारण सारे सेक्टरों की हालत खराब थी, लेकिन धनतेरस के साथ दीपावली ने कई सेक्टरों को संजीवनी देने का काम किया है। तीन दिनों में जहां 30 हजार वाहन बिके, वहीं इलेक्ट्राॅनिक में चार सौ करोड़ का कारोबार हुआ। मोबाइल की तो रिकार्ड सवा सौ करोड़ की बिक्री हुई है, यह पिछले साल से 30 फीसदी ज्यादा है। सराफा और कपड़ा बाजार भी गुलजार रहा। कोरोना के कारण यह साल पूरी तरह से हर सेक्टर के लिए भारी नुकसान वाला रहा है, लेकिन नवरात्रि से ज्यादातर सेक्टरों में सांसें लौटीं। कोरोना का कहर देखते हुए इस बात की उम्मीद बिलकुल नहीं थी कि धनतेरस और दीपावली में ज्यादा खरीदारी होगी, लेकिन उम्मीद के विपरीत ज्यादातर सेक्टरों में अच्छी-खासी रौनक रही। भले ही पिछले साल जितना कारोबार नहीं हुआ, लेकिन फिर भी 70 से 80 फीसदी कारोबार हाेने से कारोबारियों को राहत मिली है।

इलेक्ट्रानिक में भी बूम

इलेक्ट्राॅनिक बाजार में भी भारी बूम रहा। यहां पर फ्रिज, एसी, माशिंग मशीनों के साथ एलईडी टीवी की बिक्री हुई। नामी कंपनियों के जहां ढाई सौ करोड़ के उत्पाद बिके, वहीं लोकल उत्पाद भी डेढ़ सौ करोड़ के बिके। इलेक्ट्राॅनिक कारोबारी अमित बग्गा बताते हैं, नामी कंपनियों के 43 से लेकर 75 इंच के एलईडी की भारी डिमांड रही, लेकिन कंपनी से सप्लाई न होने के कारण ग्राहकों को निराश होना पड़ा। अगर सप्लाई रहती तो कारोबार और ज्यादा होता। जहां तक पिछले साल का सवाल तो उससे 20 फीसदी कारोबार कम हुआ है।

सराफा-कपड़ा बाजार

सराफा में भी पिछले साल से करीब 40 फीसदी कारोबार कम हुआ है। इस बार रायपुर में जहां करीब 40 करोड़ का कारोबार हुआ, वहीं पूरे प्रदेश में करीब 80 करोड़ का कारोबार हुआ है। सराफा कारोबारी लक्ष्मी नारायण लाहोटी बताते हैं, इस बार सोना और चांदी पिछले साल के मुकाबले करीब डेढ़ गुना ज्यादा कीमत पर पहुंच गए हैं। इससे भी काराबाेर पर फर्क पड़ा। कपड़ा बाजार में तीन दिनों में दो सौ करोड़ की खरीदारी हुई है। पंडरी कपड़ा बाजार के अध्यक्ष चंदर विधानी कहते हैं, दीपावली पर हुए कारोबार ने कारोबारियों को खासी राहत पहुंचाई है।

पांच सौ करोड़ के वाहन

सबसे बड़ा कारोबार वाहनों का हुआ। प्रदेशभर में जहां चार हजार चारपहिया वाहन बिके, वहीं 25 हजार बाइक और करीब एक हजार अन्य वाहन बिके। इनकी जहां तक कीमत का सवाल है तो करीब तीन सौ करोड़ के चारपहिया और डेढ़ सौ करोड़ की बाइक के साथ 50 करोड़ के अन्य वाहन बिके हैं। छत्तीसगढ़ आटो मोबाइल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष सिंघानिया का कहना है, कई वाहनों की सप्लाई न होने के बावजूद उनकी बुकिंग भी हुई है। इनकी बिक्री बाद में होगी।

मोबाइल की रिकार्ड बिक्री

बिक्री के मामले में मोबाइल सेक्टर ने बड़ी बाजी मारी है। पिछले साल जहां सौ करोड़ के आस-पास कारोबार हुआ था, वहीं इस बार सवा सौ करोड़ का कारोबार हुआ है। मोबाइल कारोबारी राजेश वासवानी का कहना है, कोरोना काल के कारण लंबे समय तक मोबाइल कंपनियां अपने नए मॉडल लांच नहीं कर पाई थीं। ज्यादातर नामी कंपनियों ने दीपावली को देखते हुए अपने मॉडल लांच किए जिसका फायदा इस सेक्टर को मिला।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular