Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : तहसीलदार तीन दिनों के भीतर करें किसानों के त्रुटिपूर्ण...

कोरबा : तहसीलदार तीन दिनों के भीतर करें किसानों के त्रुटिपूर्ण धान रकबे में सुधार ; कलेक्टर ने दिए निर्देश….


कोरबा 09 दिसम्बर 2020/धान खरीदी के लिए किसानों के त्रुटिपूर्ण रकबे में अगले तीन दिनों में जांच कर वास्तविक सुधार किया जाएगा। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में इसके निर्देश सभी तहसीलदारों तथा राजस्व विभाग के मैदानी अमले को दिए हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया हंै कि धान खरीदी के लिए किसानों के रकबे में त्रुटि सुधार के लिए मिले आवेदनों तथा सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए पटवारियों से तत्काल जांच कराई जाए। किसान द्वारा वास्तविक रूप से बोए गए धान के रकबे के अनुसार मौका सत्यापन कर वास्तविक धान रकबे की इंट्री भुईयां मॉड्यूल में सुनिश्चित की जाए ताकि किसानों को धान बेचने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। श्रीमती कौशल ने अगले तीन दिनों में किसानों के धान के रकबे में सुधार संबंधी सभी आवेदनों का निराकरण करने की जिम्मेदारी तीनों अनुभागों के अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को सौंपी है। बैठक में पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और मैदानी अमला भी मौजूद रहा।
 
बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि किसान पंजीयन के समय मिले आवेदन के संबंध में गिरदावरी की स्थिति का पता लगाया जाए। यदि गिरदावरी अधूरी या त्रुटिपूर्ण है तो तत्काल मौका मुआयना कर सुधार किया जाए। यदि पंजीयन के दौरान किसी भी कारण से धान के वास्तविक बोए गए रकबे की इंट्री ना होकर कम रकबे की इंट्री हो गई है तो रकबे में तत्काल सुधार किया जाए। कलेक्टर ने यह भी निर्देशित किया कि पंजीकृत धान के रकबे में संशोधन के लिए आवेदन मिलने पर पर्याप्त परीक्षण कर तहसीलदारों द्वारा भुईयां पोर्टल में अपने लॉग इन आईडी से अनुमोदन के बाद रकबे के संबंध में गिरदावरी त्रुटि को ठीक कर उसकी सूचना प्राथमिक सहकारी साख समिति को भी दी जाए ताकि किसानों को समर्थन मूल्य पर समिति में धान बेचने में परेशानी ना हो। कलेक्टर ने धान खरीदी के लिए टोकन जारी करने में भी लघु-सीमांत किसानों को प्राथमिकता देने के निर्देश समिति प्रबंधकों को दिए। उन्होंने प्रतिदिन कुल जारी किए जाने वाले टोकनों में से 70 प्रतिशत टोकन 5 एकड़ से कम रकबे वाले किसानों तथा 30 प्रतिशत टोकन बड़े किसानों को जारी करने को कहा।
कलेक्टर श्रीमती कौशल ने धान विक्रय संबंधी किसी भी समस्या के लिए किसानों को 112 या 100 नंबर पर फोन कर सूचना देने की सुविधा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा किसानों को दी गई इस सुविधा के बारे में गांवों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर जानकारी किसानों तक पहुंचाई जाए। सभी ग्राम पंचायतों, लैंपस, सहकारी समितियों, सहकारी बैंक, पटवारी कार्यालय में भी इस संबंध में सूचना चस्पा की जाए। कलेक्टर ने बैठक में 112 या 100 नंबर पर फोन से प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने धान खरीदी के लिए प्रतिदिन जारी किए गए टोकन, खरीदी की मात्रा आदि की विस्तृत माॅनिटरिंग करते हुए हर दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular