Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : शासकीय राजस्व बढ़ाने चलेगी मुहिम, अवैध गतिविधियों पर होगी...

कोरबा : शासकीय राजस्व बढ़ाने चलेगी मुहिम, अवैध गतिविधियों पर होगी कड़ी कार्यवाही, कलेक्टर श्रीमती कौशल ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में की समीक्षा, दिए जरूरी निर्देश….


कोरबा 09 दिसम्बर 2020/छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव के निर्देश के बाद कोरबा जिले में शासकीय राजस्व बढ़ाने के लिए कवायद शुरू हो गई हैं। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में आज राजस्व प्राप्ति वाले मुख्य विभागों के अधिकारियों से अब तक प्राप्त राजस्व की स्थिति, लक्ष्य अनुसार राजस्व प्राप्ति की रणनीति पर चर्चा की। श्रीमती कौशल ने राजस्व विभाग, खनिज विभाग, आबकारी, पुलिस, परिवहन, पर्यावरण जैसे बड़े विभागों के अधिकारियों को अवैध रूप से की जाने वाली राजस्व हानि संबंधी गतिविधियों पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोयले की ओवर लोडिंग कर अवैध परिवहन पर कड़ी कार्यवाही करते हुए राजस्व वसूली के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में पुलिस कप्तान श्री अभिषेक मीणा, नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और मैदानी अमला भी मौजूद रहा।

बैठक में कलेक्टर ने कोयले की अवैध रूप से ओवर लोडिंग कर परिवहन पर लगाम कसने के लिए टास्क फोर्स गठित करने के निर्देश जिला खनिज अधिकारी को दिए। इस टास्क फोर्स में राजस्व, खनिज, परिवहन, पर्यावरण सहित पुलिस विभाग के अधिकारियों का भीे शामिल किया जाएगा। समय-समय पर टास्क फोर्स द्वारा कोयला परिवहन करने वाले सभी प्रकार के वाहनों की जांच की जाएगी। जांच के दौरान क्षमता तथा परमिट से अधिक कोयला परिवहन करते पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। रेल के माध्यम से परिवहन के दौरान कोयले की ओवरलोडिंग की जांच भी टास्क फोर्स द्वारा की जा सकेगी। इसके लिए रेल अधिकारियों से भी चर्चा कर रणनीति तथा जांच का तरीका तय किया जाएगा। श्रीमती कौशल ने रेत के अवैध खनन तथा परिवहन सहित अवैध भंडारण पर भी कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश आज की बैठक में दिए। उन्होंने अवैध रूप से रेत खनन वाले स्थानों की सर्वे रिपोर्ट तत्काल प्राप्त कर उन्हें शासकीय प्रक्रिया अनुसार नीलामी कर वैध रेत खनन घाट घोषित करने की कार्यवाही इस सप्ताह पूरी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। रेत घाट घोषित होने के बाद इन स्ािानों की निविदा प्रकिया द्वारा नीलामी की जायेगी जिससे शासकीय राजस्व के साथ-साथ लोगों को सस्ते दामों पर रेत मिल सकेगी।
कलेक्टर ने कोयला और फ्लाई एश के परिवहन में सुरक्षा तथा पर्यावरण मानकों के उल्लंघन पर भी कार्यवाही करने तथा जुर्माना वसूलने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कोयला तथा फ्लाई एश का बिना तिरपाल ढके खुले रुप में परिवहन करने पर कड़ी कार्यवाही कर जुर्माना लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने अवैध शराब निर्माण तथा अवैध शराब बिक्री पर भी नियंत्रण करने कार्यवाही तेज करने के निर्देश आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिए। राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा भू- भाटक, आबंटन, डायवर्सन शुल्क, लगान सहित अतिक्रमण नियमितीकरण के प्रकरणों से मिलने वाले शासकीय राजस्व की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी एसडीएम को  शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार राजस्व वसूली सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने जमीनों तथा अचल संपत्तियों की खरीदी बिक्री पर निर्धारित दर से ही स्टांप वसूली आदि राजस्व वसूलने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने जमीनों की खरीदी बिक्री के बाद तत्काल उनकी नामांतरण प्रक्रिया भी शुरू होने के शुरू करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने नामांतरण, बंटवारा, खाता विभाजन, फौती आदि के लंबित प्रकरणों को भी अगले 15 दिनों में अभियान चलाकर निराकृत करने को कहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular