Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरकांग्रेस के प्रकोष्ठों में नई नियुक्तियां और जिलों की कार्यकारिणी जल्द..

कांग्रेस के प्रकोष्ठों में नई नियुक्तियां और जिलों की कार्यकारिणी जल्द..

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रकोष्ठों और जिलों में कार्यकारिणी सदस्यों की नियुक्तियां जल्द की जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में प्रदेश कांग्रेस ने अपने संगठन के 36 जिलों में अध्यक्षों की नियुक्तियां तो कर दी हैं, लेकिन जिलों में कार्यकारिणी का गठन अब तक नहीं हो सका। इसी तरह प्रदेश में काम करने वाले प्रकोष्ठों में प्रदेश अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे नेताओं में से कई को अन्य महत्वपूर्ण दायित्व दिए जा चुके हैं। ऐसे में पद पा चुके नेताओं के स्थान पर अन्य नेताओं को प्रकोष्ठों की जिम्मेदारी दी जानी है।

रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रकोष्ठों और जिलों में कार्यकारिणी सदस्यों की नियुक्तियां जल्द की जाएंगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के नेतृत्व में प्रदेश कांग्रेस ने अपने संगठन के 36 जिलों में अध्यक्षों की नियुक्तियां तो कर दी हैं, लेकिन जिलों में कार्यकारिणी का गठन अब तक नहीं हो सका। इसी तरह प्रदेश में काम करने वाले प्रकोष्ठों में प्रदेश अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे नेताओं में से कई को अन्य महत्वपूर्ण दायित्व दिए जा चुके हैं। ऐसे में पद पा चुके नेताओं के स्थान पर अन्य नेताओं को प्रकोष्ठों की जिम्मेदारी दी जानी है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार राज्य में हाल ही में ब्लॉक अध्यक्षों की नियुक्ति के बाद अब अगले क्रम में जिला कार्यकारिणी का पुनर्गठन किया जाना है। बताया गया है कि कांग्रेस के जिला संगठनों में अध्यक्ष बनाए गए नेता अब अपने अपने जिलों में कार्यकारिणी का गठन कर रहे हैं। जिला अध्यक्षों ने अपनी पंसद के आधार पर, स्थानीय विधायकों तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं से विचार विमर्श कर कार्यकारिणी के नाम तय किए हैं। इन नामों पर प्रदेश इकाई की सहमति की मुहर लगेगी। इसके बाद सभी जिलों की नई कार्यकारणी घोषित की जाएगी। जानकारों का कहना है कि इस काम में करीब एक हफ्ते का समय लग सकता है।

प्रकोष्ठों का नए सिरे से गठन प्रदेश कांग्रेस के अधीन काम करने वाले 16 प्रकोष्ठ में प्रदेश अध्यक्षों की नियुक्तियां की जानी हैं। हालांकि फिलहाल इन पदों पर नेता काम कर रहे हैं। पूर्व में की गई इन नियुक्तियों के बाद अब तक काफी समय बीत चुका है। इस बीच कई नेता निगम, मंडल आयोग में स्थान पा चुके हैं। इसी तरह कुछ अन्य नेताओं को निगम मंडल की आने वाली सूची में स्थान मिलना तय है। ऐसे में जाहिर है कि निगम मंडल का पुनर्गठन किया जाना है। दिल्ली से जारी होगी सूची बताया गया है कि प्रकोष्ठों के पदाधिकारियों की सूची तैयार होने के बाद प्रदेश इकाई से अनुमोदन के बाद नामों की सूची एआईसीसी को भेजी जाएगी। वहां से नाम तय होने के बाद ये सूची जारी की जाएगी। सूत्रों के अनुसार तय फार्मूले के तहत एक व्यक्ति को एक पद दिया जाना है। प्रकोष्ठों में पदस्थ नेता जिन्हें निगम-मंडल की जिम्मेदारी मिल चुकी है। उनसे प्रकोष्ठ का दायित्व वापस लिया जाएगा। बताया गया है कि किसान कांग्रेस, अल्पसंख्यक विभाग, मछुआ प्रकोष्ठ संचार विभाग, विधि विभाग, जनसमस्या निवारण प्रकोष्ठ सहित कुछ अन्य प्रकोष्ठ के वर्तमान पदाधिकारी अन्य पदों पर काबिज हैं, इन्हें वहां से हटाया जाना संभावित है। सूत्रों के अनुसार कुछ प्रकोष्ठों में काबिज नेता निगम मंडल में स्थान पाने के बाद अब भी प्रकोष्ठ में पदाधिकारी बने रहना चाहते हैं। यही वजह है कि वे इस जोड़तोड़ में लगे हैं कि उन्हें एक साथ दो दायित्व निभाने का अवसर दिया जाए, लेकिन इस मामले में अंतिम फैसला पार्टी की प्रदेश इकाई के साथ पार्टी आलाकमान को करना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular