Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरसरकारी स्कूलों का रिनोवेशन: हिंदी स्कूल को अंग्रेजी मीडियम बनाने के लिए...

सरकारी स्कूलों का रिनोवेशन: हिंदी स्कूल को अंग्रेजी मीडियम बनाने के लिए पूरा लुक और डिजाइन बदला, बास्केटबाल ग्राउंड, आधुनिक कंप्यूटर लैब की भी सुविधा..

राजातालाब के बीपी पुजारी स्कूल में खेल मैदान से लेकर लाइब्रेरी एवं क्लासरूम का आकार काफी बड़ा है।

रायपुर ।/ स्मार्ट सिटी ने 3.67 करोड़ रुपए में शहर के तीन पुराने निगम के स्कूलों बीपी पुजारी, आरडी तिवारी और शहीद स्मारक स्कूल को संवार रहा है। हिंदी माध्यम वाले इन तीनों बेहद पुराने स्कूलों में इस सत्र से सरकारी तौर पर अंग्रेजी मीडियम की पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके लिए तीनों स्कूल परिसर और भवनों का कायाकल्प कर दिया गया है। भवनों का बाहरी डिजाइन ही नहीं, इंटीरियर ऐसा किया गया है कि यह बड़े-बड़े निजी स्कूलों को टक्कर देने वाला है। भूपेश सरकार की इस योजना को स्मार्ट सिटी और शिक्षा विभाग ने मिलकर राजधानी में अमलीजामा पहनाया है। प्रयोग सफल रहा तो बाकी स्कूलों में भी इसी तर्ज पर काम किया जाएगा।

आकर्षक टेबल-कुर्सी, कार्टून और पेंटिंग भी
स्कूल परिसर में बास्केटबाल मैदान बनाया गया। क्लासरूम में शानदार टेबल-कुर्सी लगाई गई है। नये स्वरूप में कंप्यूटर रूम, लाइब्रेरी और प्रयोगशाला बनी हैं। छोटे बच्चों के लिए कार्टून और पेंटिंग्स हैं, ताकि वे खेल-खेल में पढ़ सकें। प्रदेश भर में ऐसे 52 स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। अगले शिक्षा सत्र से 100 और स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में बदलने की घोषणा हुई है। इन्हें केंद्रीय और नवोदय विद्यालय की तर्ज पर ही डेवलप किया जा रहा है।

दिल्ली के स्कूलों की तर्ज पर किया गया रीडेवलप
शहीद स्मारक स्कूल को संवारने के लिए एक करोड़ 23 लाख, बीपी पुजारी के लिए 1 करोड़ 36 लाख और आरडी तिवारी स्कूल के लिए 1 करोड़ 8 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी के जीएम एसके सुंदरानी के मुताबिक स्मार्ट सिटी के एजुकेशन फ्रेमवर्क के तहत इन स्कूलों को रीडेवलप किया गया है। यह दिल्ली में अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूलों के माॅडल पर आधारित है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular