Friday, March 29, 2024
HomeबीजापुरCM का बस्तर दौरा: धान खरीदी पर मुख्यमंत्री ने कहा- भाजपा वाले...

CM का बस्तर दौरा: धान खरीदी पर मुख्यमंत्री ने कहा- भाजपा वाले बहुत नौटंकी करते हैं, केंद्र बारदाना नहीं देती और रमन सिंह यहां आंदोलन कर रहे…

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में 150 करोड़ रुपयों से ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

  • CM बघेल ने कहा- रमन सिंह दो गमछा बांधते हैं, चाहे जहां बांध लें, पर किसानों के हितैषी नहीं बन सकते
  • जिले में 150 करोड़ रुपए से ज्यादा के 50 विकास कार्यों का मुख्यमंत्री ने लोकार्पण और शिलान्यास किया

जगदलपुर/ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सोमवार को बस्तर के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने जहां जगदलपुर में 150 करोड़ रुपयों से ज्यादा के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। वहीं धान खरीदी और किसानों के मुद्दे पर केंद्र सरकार और (भारतीय जनता पार्टी) भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘भाजपा वाले बहुत नौटंकी करते हैं। केंद्र बारदाना नहीं देता और रमन सिंह यहां आंदोलन कर रहे हैं।’

करीब 38.52 करोड़ रुपए के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण और करीब 111. 93 करोड़ रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया।

करीब 38.52 करोड़ रुपए के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण और करीब 111. 93 करोड़ रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया।

बड़े किलेपाल में हुए कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, ‘भाजपा के लोग धरना दे रहे हैं। कभी कहते हैं खरीदी कम है, कभी कहते हैं जमीन कम हो गई है। भाजपा के शासन में 15 लाख रजिस्ट्रेशन होते थे और बेचते थे 12 लाख। हमारी सरकार ने इस साल 21.5 लाख ने रजिस्ट्रेशन किया है। वहीं साढ़े 86 लाख टन धान की खरीदी हो चुकी है।’ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अड़ंगा जरूर लगा रही है, लेकिन बारदाने का इंतजाम राज्य सरकार कर रही है।

किसानों के पास बारदाना है तो आएं, हम रोकेंगे नहीं
मुख्समंत्री ने कहा, किसानों के पास बारदाना है, तो ले आइए। हम रोकेंगे नहीं। उन्होंने कहा, रमन सिंह यहां आंदोलन करते हैं। दो गमछा लगाए। एक गले में रखें, एक सिर पर बांधे। किसान वाला गमछा लगाए हैं, पर किसान तो एक ही गमछा रखता है। CM ने कहा, 15 साल में कभी बोनस दिया नहीं, कभी पूरा धान नहीं खरीदा। आप किसानों के हितैषी कभी नहीं बन सकते। चाहे जहां गमछा बांध ले, लेकिन किसान आपका विश्वास नहीं करेंगे।

आजादी के इतने सालों बाद भी बस्तर में नहीं रुका है अत्याचार
CM बघेल ने कहा, आज का दिन हर नागरिक को उसकी राष्ट्र निर्माण में शक्ति को याद दिलाता है। ठीक से चलता रहे, यह कर्तव्य भी हमारा है। उन्होंने कहा, बस्तर के लोगों ने आज के दिन का महत्व बहुत ज्यादा है। यहां चुनौतियां बहुत ज्यादा हैं। आजादी के इतने वर्षों बाद भी सोशल अत्याचार और अधिकारों का हनन रुका नहीं है। बस्तर के लोगों को अभी और जागरूक होना होगा। हमने पिछले दो सालों से इस दिशा में लगातार काम किया है।

सभी को हक और न्याय के बिना बस्तर में शांति की कल्पना नहीं
उन्होंने कहा, सभी को उनका हक मिले, सभी को न्याय मिले, यही हमारी प्राथमिकता है। इसके बिना बस्तर में शांति और विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। सबसे पहले तो जहां हमने जन्म लिया है, उस धरती पर हमारा अधिकार हो। नदियों, जंगल, पहाड़, खनिजों का उपयोग हम खुद को जिंदा रखने के लिए कर सकें। कहा, देश में वनाधिकार के तहत सबसे ज्यादा जमीन छत्तीसगढ़ में दी गई है। यहां उद्योग लगेंगे, लेकिन यहां के आदिवासी से जमीन नहीं ली जाएगी, शासकीय जमीन पर लगेंगे।

जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर का लोकार्पण
CM बघेल ने कार्यक्रम के दौरान 150 करोड़ 46 लाख रुपए के 50 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इसमें बस्तानार में 250 सीटर के आदिवासी बालक-बालिका के लिए अलग-अलग छात्रावास के साथ ही जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में ट्रामा सेंटर का लोकार्पण मुख्य है। वहीं करीब 38.52 करोड़ रुपए के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण और करीब 111. 93 करोड़ रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया।

यह भी की गई घोषणाएं

  • ग्राम कूकानार, बस्तर में मिनी स्टेडियम
  • बड़े किलेपाल में नवीन स्कूल भवन
  • तामाघूमर में पर्यटन के लिए एक करोड़ रुपए
  • कोड़ाली मार्ग निर्माण 8 किमी बनेगा
  • लघु वनोपज आधारित उद्योग की स्थापना
  • बास्तानार और दरभा में नवीन विश्राम भवन
  • खुसरीबेला में इंडोर स्टेडियम
  • चित्रकोट में विश्राम गृह
  • ग्राम गड़िया में 50-50 सीटर बालक छात्रावास
  • कुटेरा में नवीन हाईस्कूल भवन
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular