Saturday, April 20, 2024
Homeदेश-विदेशकहीं किसानों पर फूल बरसे तो कहीं आंसू गैस के गोले; लाल...

कहीं किसानों पर फूल बरसे तो कहीं आंसू गैस के गोले; लाल किले में बवाल के बाद लाठीचार्ज भी हुआ…

गणतंत्र दिवस पर निकली किसानों की ट्रैक्टर परेड में देशभक्ति के तराने भी गूंजते सुनाई दिए।

नई दिल्ली/ गणतंत्र दिवस पर किसानों ने तय समय से काफी पहले ही ट्रैक्टर परेड शुरू कर दी थी। जोशीले नारों के बीच किसानों के ट्रैक्टर आगे बढ़े तो पुलिस उनके सामने आ गई। किसानों ने सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस के सारे बैरिकेड्स तोड़ डाले। दिल्ली में किसान परेड के कई रंग दिखे। स्वरूप नगर में किसान रैली पर फूल बरसाए गए, तो नोएडा मोड़ पर पुलिस और किसानों के बीच टकराव हुआ।

इसके बाद जब परेड लाल किले पर पहुंची, तो वहां बवाल हो गया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस छोड़ी। इससे पहले, ट्रैक्टर पलट जाने से एक किसान की मौत हो गई। किसानों ने करीब घंटे भर तक उसके शव के साथ प्रदर्शन भी किया।

लाल किले पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

स्वरूप नगर में किसानों पर फूल बरसाए
सिंघु बॉर्डर से निकला किसानों का जत्था जैसे ही दिल्ली के स्वरूप नगर पहुंचा, लोगों ने उन पर फूल बरसाने शुरू कर दिए। यहां सड़कें भी फूलों से पटी नजर आईं।

पांडव नगर में पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे
जब ट्रैक्टर परेड पांडव नगर पहुंची, तो पुलिस ने इसे रोकने की कोशिश की। संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर के पास पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे

ट्रैक्टर परेड में गूंजे देशभक्ति के तराने
ट्रैक्टर मार्च गणतंत्र दिवस पर निकल रहा था। लिहाजा सिंघु, टीकरी और गाजीपुर बॉर्डर से लेकर परेड तक में कुछ किसान देशभक्ति के रंग में सराबोर दिखे।

किसान आंदोलन पर आर-पार
सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने खुद ही बैरिकेड हटाया। पुलिस ने रास्ता रोकने के लिए जो ट्रक खड़े कर रखे थे, किसानों ने उन्हें ट्रैक्टरों से धकेल कर हटा दिया ​​। यहां पुलिस ने थोड़ा विरोध किया, लेकिन फिर खुद ही पीछे हट गई।

किन तैयारियों के साथ पहुंचे थे किसान?
दिल्ली के तीनों बॉर्डर पर किसान अच्छी-खासी तैयारियों के साथ पहुंचे थे। यहां भास्कर संवाददाता को एडवांस मशीनरी से लैस JCB मशीन नजर आई। इसका इस्तेमाल रास्ते की बाधाओं को हटाने के लिए किया जा सकता था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular