Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकलेक्टर श्रीमती कौशल ने अधिकारियों की बैठक में की समीक्षा, दिए निर्देश:...

कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अधिकारियों की बैठक में की समीक्षा, दिए निर्देश: तरदा-सर्वमंगला-ईमलीछापर सड़क निर्माण: एक सप्ताह में शुरू होगा बिजली खंभे शिफ्टिंग का काम, अतिक्रमण हटाने जारी होंगे नोटिस…


कोरबा/हरदीबाजार से तरदा होकर सर्वमंगला-ईमलीछापर सड़क निर्माण की सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो गईं हैं। अब एक सप्ताह के भीतर सड़क बनाने के लिए जरूरी तैयारियां और प्रशासन स्तर पर कार्रवाईयां शुरू हो जाएंगी। एक सप्ताह के भीतर विद्युत लाईन और बिजली खंभो की शिफ्टिंग का काम शुरू होगा। इसके साथ ही सड़क के दोनो तरफ हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए भी प्रशासन द्वारा नोटिस जारी किए जाएंगे। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में अधिकारियों की बैठक में इस सड़क निर्माण के लिए अब तक की गई तैयारियों और कार्रवाईयों की विभागवार समीक्षा की। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस. जयवर्धन, अपर कलेक्टर श्रीमती प्रियंका महोबिया, कटघोरा के एसडीएम श्री अभिषेक शर्मा, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री ए. के. वर्मा तथा एसईसीएल गेवरा के महाप्रबंधक श्री एस. के. मोहन्ती और एसईसीएल कुसमुंडा के महाप्रबंधक श्री आर. पी. सिंह सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।


बैठक में कलेक्टर ने तरदा से लेकर सर्वमंगला होते हुए ईमलीछापर तक सड़क के किनारे हुए अतिक्रमण की जानकारी राजस्व अधिकारियों से ली। उन्हांेने अतिक्रमण को हटाने के लिए भूमि के आबंटन आधार पर सिंचाई विभाग और निगम प्रशासन को अपने स्तर से नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। श्रीमती कौशल ने बाकी जगहों पर राजस्व विभाग के अधिकारियों को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि सड़क निर्माण के लिए लगभग 77 बिजली पोलों और लाईन को हटाने के लिए जारी की गई निविदा से कार्य एजेंसी का चयन कर लिया गया है। एक सप्ताह में विद्युत पोल हटाने का काम शुरू हो जाएगा। कलेक्टर ने सड़क के बीच आ रहे विद्युत ट्रांसफार्मरों को भी उपयुक्त स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


कलेक्टर ने सड़क निर्माण के दौरान जलापूर्ति बनाये रखने के लिए भी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी और पीएचई के अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने सड़क निर्माण के लिए पाईप लाइन शिफ्टिंग के काम को भी शुरू करने नगर निगम और एसईसीएल कुसमुंडा तथा गेवरा प्रबंधन के अधिकारियों को संयुक्त सर्वे के निर्देश दिए। उन्होंने पाईप लाईन शिफ्टिंग के लिए निविदा आदि की कार्रवाई भी समय रहते पूरी करने को कहा। श्रीमती कौशल ने हरदीबाजार से तरदा-सर्वमंगला होकर ईमलीछापर तक बनने वाली रोड के लिए भूमि अधिग्रहण के प्रकरण भी तैयार कर एक सप्ताह में भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कटघोरा के अनुविभागीय राजस्व अधिकारी ने बताया कि इस सड़क निर्माण के लिए लगभग 13 गांवो की निजी भूमि के अधिग्रहण का सर्वे राजस्व अमले द्वारा करा लिया गया है। नक्शा-खसरा और राजस्व रिकाॅर्ड में मिलान कर अपडेशन का काम किया जा रहा है। आने वाले एक सप्ताह में काम पूरा कर भूमि अधिग्रहण की वास्तविक रिपोर्ट तैयार कर कलेक्टर कार्यालय को भेजी जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular