Saturday, April 20, 2024
Homeदेश-विदेशCBSE की डेट शीट जारी: बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से; 10वीं की...

CBSE की डेट शीट जारी: बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से; 10वीं की परीक्षा 7 जून और 12वीं की 11 जून को खत्म होगी…

CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना के चलते इस बार करीब दो महीने की देरी से हो रही हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल गया है। - Dainik Bhaskar

CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कोरोना के चलते इस बार करीब दो महीने की देरी से हो रही हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल गया है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और12वीं की परीक्षाओं के लिए मंगलवार को डेट शीट जारी कर दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। डेट शीट के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षाएं 7 जून तक, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 11 जून तक चलेंगी।

10वीं की डेट शीट

12वीं की डेट शीट

परीक्षाओं में ढाई महीने की देरी हुई
CBSE की परीक्षाएं इस बार करीब ढाई महीने की देरी से शुरू हो रही हैं। पिछले साल यह 15 फरवरी से शुरू हो गई थीं। इन परीक्षाओं में 30 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। दोनों ही क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से शुरू होंगे। वहीं, रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने 31 दिसंबर को एक लाइव वेबिनार में CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया था, जिसकी डेट शीट अब जारी हुई है।

ऑफिशियल वेबसाइट से ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • यहां अपडेट सेक्शन के अंदर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपनी क्लास सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद डेटशीट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकेंगे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular