Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: स्कूलों में पहुंचा RTO का उड़नदस्ता.. जांच में 10 अनफिट बस...

CG: स्कूलों में पहुंचा RTO का उड़नदस्ता.. जांच में 10 अनफिट बस जब्त, 14 पर डेढ़ लाख से अधिक का जुर्माना

Bilaspur: बिलासपुर में आरटीओ उड़नदस्ते की टीम ने शहर के कई स्कूलों में जाकर 75 वाहनों की जांच की। इस दौरान 10 अनफिट बसों को जब्त किया गया। वहीं, 14 वाहनों पर जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की गई। दरअसल, स्कूली गाड़ियों में लगातार हो रहे हादसों के बाद हरकत में आए परिवहन विभाग ने जांच के लिए उड़नदस्ता दल गठित किया है, जो स्कूलों में जाकर वाहनों की जांच कर रहे हैं।

बीते दिनों कांकेर में सड़क हादसे में स्कूली बच्चों की मौत के बाद परिवहन विभाग ने स्कूली वाहनों की जांच शुरू की है। विभाग के उड़नदस्ता टीम ने सोमवार को महर्षि विद्या मंदिर, द जैन इंटरनेशनल स्कूल, द न्यू रियल ग्रोथ पब्लिक स्कूल, डीआईआर केयर पब्लिक स्कूल, सेंट जेवियर्स, ब्रिलियंट पब्लिक स्कूल, लोयला स्कूल व सिद्धी विनायक स्कूल पहुंची और वाहनों की जांच की। यहां बिना फिटनेस व बिना टैक्स के चल रही स्कूल बस व अन्य वाहनों पर कार्रवाई की गई।

वाहनों की जांच करने स्कूल पहुंची टीम।

वाहनों की जांच करने स्कूल पहुंची टीम।

सुप्रीम कोर्ट ने तय किया है गाइडलाइन
आरटीओ अमित बेग ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सुरक्षा के 16 बिन्दुओं पर मापदंड तय किया गया है। टीम ने इस दौरान 76 वाहनों की जांच की। इनमें 62 बसें व 14 वेन-ऑटो शामिल थे। इसमें 47 गाड़ियों को सही पाया गया। निर्धारित मापदंड के बिना चलने वाले 10 वाहनों को जब्त की गई है। इसी तरह 14 गाड़ियों से 45 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया। पांच बसों से 1 लाख 21 हजार 49 रुपए टैक्स जमा कराया गया।

RTO बोले- अब अचानक जांच करेगी टीम
आरटीओ अमित बेग ने बताया के बिना फिटनेस स्कूल बस, वेन व ऑटो सहित अन्य वाहन, जिनमें स्कूली बच्चे आते जाते है। उनकी आगे भी जांच होगी और कार्रवाई की जाएगी। परिवहन विभाग की उड़नदस्ता टीम अब शहर के बड़े शैक्षणिक संस्थानों का औचक निरीक्षण करेगी। इससे पहले 4 दिसंबर 2022 को टीम ने पुलिस ग्राउंड में 158 स्कूल बसों की जांच की थी। इनमें खामियां पाई गई, सभी को दुरुस्थ करने के निर्देश दिए गए थे। जिन संचालकों ने शिविर में अपनी स्कूल गाड़ियों को जांच के लिए नहीं भेजा था उनके स्कूलों में औचक निरीक्षण चल रही है। आरटीओ के अनुसार बिना फिटनेस स्कूल बस, स्कूल वेन व ऑटो सहित अन्य वाहनों से स्कूली बच्चे आते जाते हैं। इनमें आए दिन दुर्घटनाएं होना चिंता का विषय है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular