Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरभ्रष्टाचार पर एक्शन: रायपुर SDM ने डंगनिया और भाटागांव के पटवारियों को...

भ्रष्टाचार पर एक्शन: रायपुर SDM ने डंगनिया और भाटागांव के पटवारियों को निलंबित किया, लेनदेन की बात करते कैमरे में हुए थे कैद…

  • पटवारी विजय कुमार साहू और भाईलाल अनंत पर कार्रवाई
  • कारण बताओ नोटिस जारी हुआ तो दिया था गोलमोल जवाब

रायपुर जिला प्रशासन ने भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद बड़ी कार्रवाई की की है। रायपुर SDM ने डंगनिया के पटवारी विजय कुमार साहू और भाटागांव के पटवारी भाईलाल अनंत को निलंबित कर दिया है। दोनों को जमीन नामांतरण एवं राजस्व दस्तावेज को ऑनलाइन करने के एवज में रिश्वत मांगने का आरोप है। दोनों पटवारियों की लेनदेन संबंधी बातचीत का एक स्टिंग वीडियो सामने आया था।

लेनदेन की बातचीत का वीडियो देखने के बाद SDM ने यह कार्रवाई की है। निलंबन आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि दोनों पटवारियों ने जमीन नामांतरण और दस्तावेज ऑनलाइन करने व डिजिटल सिग्नेचर के मामले में अवैध राशि के लेन-देन की बात की। एक वीडियो क्लिपिंग में यह पूरी बातचीत सामने आई है। इसके बाद SDM ने दोनों पटवारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर उनसे जवाब मांगा था। दोनों पटवारियों का जवाब संतोषजनक नहीं मिला। उसके बाद वीडियो क्लिपिंग के आधार पर दोनों को पहली नजर में दोषी पाकर निलंबित कर दिया गया है।

नामांतरण के लिए मांगे थे 5 से 10 हजार

पिछले सप्ताह दैनिक भास्कर के स्टिंग में इन पटवारियों की करतूत सामने आई थी। डगनिया के पटवारी विजय कुमार साहू ने पांच हजार रुपए मांगे थे। वहीं भाटागांव के पटवारी भाईलाल अनंत ने इस काम के लिए 10 हजार रुपए मांगे थे।

उस समय कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने कहा था, तात्कालीक मामलों में नामांतरण खुद हो जाता है। पुराने मामले में प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है। वह भी पूरी तरह नि:शुल्क है। किसी पटवारी कार्यालय में ऐसा हो रहा है तो वह गलत है। कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने कार्रवाई की बात कही थी।

अब ये पटवारी संभालेंगे उनकी जिम्मेदारी

SDM रायपुर ने डंगनिया पटवारी हल्का नम्बर 58 का प्रभार ग्राम सरोना के पटवारी सुरेश कुमार वर्मा को तथा भाटागांव पटवारी हल्का नम्बर 60 का प्रभार मठपुरेना के पटवारी नरेश ठाकुर को सौंपा है। यह प्रभार अस्थायी रहेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular