Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरपेट्रोल मूल्य वृद्धि से भड़की कांग्रेस: किसान आंदोलन के समर्थन में निकल...

पेट्रोल मूल्य वृद्धि से भड़की कांग्रेस: किसान आंदोलन के समर्थन में निकल रहीं पदयात्राओं में अब पेट्रोल-डीजल का मुद्दा भी शामिल, छत्तीसगढ़ के गांवों में केंद्र के विरोध का माहौल…

कांग्रेस पिछले एक पखवाड़े से प्रदेश भर में ऐसी पदयात्राएं आयोजित कर रही है। किसान आंदोलन के समर्थन में शुरू पदयात्राएं अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों का मुद्दा उठाने लगी हैं।

  • केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर आंदोलनों में शामिल हुआ मुद्दा
  • कांग्रेस प्रदेश भर में जगह-जगह निकाल रही पदयात्रा

रायपुर/ कांग्रेस ने किसान आंदोलन के समर्थन में निकल रही पदयात्राओं में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों का मुद्दा भी शामिल कर लिया है। प्रदेश के प्रत्येक जिले में ऐसी पदयात्राएं पिछले एक पखवाड़े से आयोजित की जा रही हैं। कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने सभी प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को केंद्र सरकार के खिलाफ बड़ा मुद्दा बनाने का फैसला हुआ है। तय हुआ है कि किसान आंदोलन के समर्थन और केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध में जो आंदोलन चल रहा है उसके साथ मूल्य वृद्धि और महंगाई का मुद्दा भी जोड़ दिया जाए।

पिछले दिनों प्रदेश कांग्रेस के संगठन महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला ने सभी जिलाध्यक्षों को पत्र लिखकर पदयात्राओं और किसान सम्मेलनों में पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों का विरोध भी करने का निर्देश भेजा था। अब कांग्रेस की हर पदयात्रा और सम्मेलन में यह बात जोर-शोर से उठी है। कांग्रेस की कोशिश है, गांवों में यह मुद्दा उठाकर लोगों को केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लामबंद किया जाए।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम गरियाबंद जिले के कोड़ोबेड़ा में आयोजित ऐसी ही एक पदयात्रा में शामिल हो रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा, केन्द्र में तानाशाही सरकार है। लोगों का गुजर-बसर मुश्किल हो रहा हो, तब किसी भी सरकार को लोगों पर भारी कर लगाने का कोई अधिकार नहीं है। सस्ते पेट्रोल और डीजल के वादे कर सत्ता पर काबिज हुई।

वंदना राजपूत ने कहा, मोदी सरकार यदि पिछले सात वर्षों के दौरान अपने बढ़ाए उत्पाद शुल्क को ही वापस ले-ले तो पेट्रोल और डीजल दोनों 50 रुपए प्रति लीटर से नीचे आ जाएंगे। उन्होंने कहा, विपदा के वक्त पेट्रोल-डीजल पर टैक्स लगाकर लूटना ‘आर्थिक देशद्रोह’ है।

अभी रायपुर में ऐसी हैं पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें

पेट्रोल– रायपुर में 19 फरवरी को प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 88 रुपया 66 पैसा है। पिछले 10 दिनों में इसमें लगातार इजाफा हुआ है। 20 दिसम्बर को रायपुर में पेट्रोल की कीमत 79 रुपया 93 पैसा था।

डीजल– रायपुर में 19 फरवरी को डीजल की कीमत 87 रुपया 29 पैसा प्रति लीटर है। इसके दाम भी लगातार बढ़ते रहे हैं। दो महीने पहले यानी 20 दिसम्बर को रायपुर में डीजल की कीमत 80 रुपया 6 पैसे थी।

रसोई गैस– रसोई गैस की कीमत आखिरी बार 16 फरवरी को बढ़ी थी। 19 फरवरी को यह 840 रुपया प्रति सिलेंडर की कीमत पर बिक रहा था। 16 दिसम्बर को इसकी कीमत 765 रुपया 68 पैसे ही थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular