Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाहर घर नल-हर घर जल के लिए हुई जल जीवन मिशन की...

हर घर नल-हर घर जल के लिए हुई जल जीवन मिशन की पहली बैठक कलेक्टर श्रीमती कौशल ने की अध्यक्षता, अगले 30 सालों के लिए पेयजल योजना तैयार….


जिला स्तरीय बैठक में 703 गांवो के लिए ग्राम पेयजल कार्ययोजना का अनुमोदन
31 स्थापित, 10 नई और 53 सोलर आधारित योजनाओं के लिए 44.39 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति


कोरबा/कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की अध्यक्षता में हर घर नल-हर घर जल के लिए आज जल जीवन मिशन के तहत जिला जल स्वच्छता मिशन की पहली बैठक हुई। कलेक्टर कक्ष में हुई इस बैठक में जिले के हर एक गांव में आगामी 30 वर्षाें के लिए घर-घर नल लगाकर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने की योजना पर विशेष चर्चा हुई। बैठक में पहले से संचालित एवं स्थापित पेयजल योजनाओं को अगले 30 वर्षों के लिए सक्षम बनाने, एकल गांवों में नई जलप्रदाय योजनाएं शुरू करने, गांवो के समूह बनाकर नल जल प्रदाय योजनाएं शुरू करने और बिजली विहीन मुख्य बसाहटों से दूर वनांचलों में स्थित बसाहटों तक सोलर पंप आधारित पेयजल योजनाएं शुरू करने पर विशेष चर्चा की गई। साथ ही 31 रेट्रो फिटिंग योजनाओं, 10 नई योजनाओं और 53 सोलर आधारित पेयजल योजनाओं के लिए 44 करोड़ 39 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति भी दी गई। बैठक में चर्चा उपरांत 703 गांवो के लिए ग्राम कार्ययोजना का अनुमोदन किया गया। बैठक में सदस्य सचिव तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड कोरबा के कार्यपालन अभियंता श्री एस. के. गौड़, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री धाकड़, बांगो माचाटोली परियोजना के कार्यपालन अभियंता श्री केशव कुमार, हसदेव बॅराज परियोजना के कार्यपालन अभियंता श्री पी. के. वासनिक, उपसंचालक कृषि श्री जे. डी. शुक्ला सहित अन्य सदस्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
बैठक में सदस्य सचिव श्री गौड़ ने सभी सदस्यों को जल जीवन मिशन के तहत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन को प्राप्त वित्तीय अधिकारों की जानकारी दी। सदस्य सचिव ने रैट्रो फिटिंग योजनाओं के तहत 25 करोड़ 39 लाख रूपए से अधिक की लागत की 31 जल प्रदाय योजनाआंे को अगले 30 वर्षों के लिए मिशन के उद्देश्यों के तहत सक्षम बनाने की कार्ययोजना प्रस्तुत की। रेट्रो फिटिंग योजनाओं के लिए समिति द्वारा प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया गया। इसके साथ ही 10 एकल ग्राम नवीन जल प्रदाय योजनाओं के लिए भी समिति द्वारा नौ करोड़ 22 लाख रूपए से अधिक की योजनओं की प्रशासकीय स्वीकृति अनुमोदित की गई। 53 दूरस्थ वनांचलांे में स्थित बसाहटों में सोलर आधारित पेयजल योजनाओं के लिए लगभग नौ करोड़ 77 लाख रूपए की कार्ययोजना का अनुमोदन भी किया गया। बैठक में चालू वित्तीय वर्ष समाप्त होने तक जिले के सभी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में 24 घण्टे पेयजल एवं निस्तारी के लिए पानी उपलब्ध कराने की योजना तैयार करने के निर्देश भी कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बताया कि स्कूलो एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल तथा निस्तारी के लिए रनिंग वाॅटर व्यवस्था ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध 15वें वित्त मद की राशि से किया जाएगा। उन्होंने रनिंग वाॅटर व्यवस्था विहीन स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों की जानकारी अगले एक सप्ताह में जल जीवन मिशन को उपलब्ध कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को दिए।
कटघोरा उपखण्ड के एसडीओ को कारण बताओ नोटिस – कलेक्टर एवं जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की अध्यक्ष श्रीमती किरण कौशल ने जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में हर घर नल लगाकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कार्ययोजना तैयार करने में लापरवाही बरतने पर कटघोरा उपखण्ड के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी अनुभाग अधिकारी श्री पी.एस. पैंकरा को कारण बताओं नोटिस जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने पेयजल जैसे गंभीर विषय पर लापरवाही करने को लेकर एसडीओ के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की और समाधान कारक उत्तर नहीं मिलने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश सदस्य सचिव तथा कार्यपालन अभियंता श्री गौड़ को दिए। जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक जिले के सभी ग्रामीण इलाकों में हर घर नल लगाकर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्यपूर्ति के लिए पहले से संचालित नल जल प्रदाय योजनाओं, नई जल प्रदाय योजनाओं और दूरस्थ बसाहटांे में सोलर आधारित योजनाओं के लिए कार्ययोजना तैयार की जानी थी। श्री पैंकरा द्वारा इस कार्य में उदासीनता बरते जाने के कारण कटघोरा, पाली और पोड़ी-उपरोड़ा क्षेत्र के कई गांवो की पेयजल संबंधी कार्ययोजना तैयार करने में विलम्ब हो रहा है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने उनके विरूद्ध कार्रवाई करते हुए आगामी बैठक में इन तीनों क्षेत्रों के लिए भी कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular