Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर और दुर्ग में खुलेगा ‘हॉफ वे होम’, जाने क्या है ये...

रायपुर और दुर्ग में खुलेगा ‘हॉफ वे होम’, जाने क्या है ये…

प्रतीक चौहान. रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट 2021-22 में रायपुर और दुर्ग में हॉफ वे होम के लिए 3 करोड़ 13 लाख का प्रावधान किया है. इस हॉफ वे होम से मानसिक रोगियों के इलाज में काफी लाभ मिलेगा.

जाने क्या-क्या होगा हॉफ वे होम में

हाफ-वे होम में अस्पताल से रिटायर्ड मरीजों की देखरेख और इलाज की सुविधा होगी. इसके लिए डॉक्टर सहित पूरा स्टाफ नियुक्त रहेगा. यहां पर मानसिक रोग से ठीक हो चुके लोगों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने की भी सुविधा मिलेगी, जिससे वे जीवनयापन कर सके. इसमें सड़कों, रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर घूमने वाले मानसिक रोगियों को रखा जाएगा. हॉफ वे होम का ऐसा ही मॉडल कई राज्यों में संचालित किया जा रहा है.

क्या होगा इससे फायदा ?

अभी तक मानसिक रोगियों की हालत सामान्य होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर घर भेज दिया जाता है. जानकारों का कहना है कि जब कोई मानसिक रोगी ठीक होकर घर पहुंचता है तो परिजन या आसपास के लोग उसके साथ ऐसा व्यवहार करने लगते हैं, जैसे वह बहुत बीमार है. इसके अलावा डिस्चार्ज होने के बाद मरीज की मानसिक स्थिति पूरी तरह ठीक नहीं होती. ऐसी स्थिति में रोगी अवसाद में चला जाता है और गलत कदम उठाने लगता है. इसी को ध्यान में रखते हुए हॉफ वे होम बनाने की व्यवस्था की जा रही है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular