Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़9वीं और 11वीं की ऑफलाइन परीक्षा पर बवाल, राजधानी के स्कूल ने...

9वीं और 11वीं की ऑफलाइन परीक्षा पर बवाल, राजधानी के स्कूल ने पैरेंट्स के हंगामे के बाद टाले पर्चे…

  • पैरेंट्स की शिकायत पर डीईओ का स्कूल को नोटिस, तीन दिन में मांगा जवाब

कोरोना का बढ़ता खतरा और स्कूलों में 9वीं-11वीं के बच्चों की नहीं के बराबर उपस्थिति के बाद अब इन कक्षाओं के बच्चों की परीक्षा ऑफलाइन लेने का विरोध गहराने लगा है।

हाल में सीबीएसई तथा अन्य बोर्ड से जुड़े कुछ निजी स्कूलों ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं भी छात्रों की सहूलियत के हिसाब से ऑनलाइन लेने की तैयारी शुरू की है। सोमवार को शहर के एक बड़े निजी स्कूल को पैरेंट्स के हंगामे के बाद आज से ही शुरू होने वाली परीक्षा टालनी पड़ी है।

यह परीक्षा मंगलवार को होनी थी। स्कूल परिसर में पैरेंट्स ने यह आरोप लगाते हुए प्रबंधन का विरोध किया कि बच्चों पर ऑफलाइन परीक्षा के लिए दबाव बनाया जा रहा है। उनकी इस शिकायत पर जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांग लिया है। पैरेंट्स इस स्कूल में एग्जाम देने के लिए बच्चों को लेकर पहुंचे थे। सुबह एग्जाम शुरू होने वाला था, लेकिन सभी पैरेंट्स इस बात पर अड़ गए कि ऑफलाइन एग्जाम नहीं होने देंगे। बवाल बढ़ने लगा तो स्कूल प्रबंधन ने परीक्षा स्थगित करने का ऐलान कर दिया। पैरेंट्स का कहना था कि कोरोना का डर अभी खत्म नहीं हुआ है। जब शासन से यह निर्देश है कि परीक्षा के लिए स्कूल दबाव नहीं बना सकते हैं, तो फिर क्यों दबाव बनाकर ऑफलाइन परीक्षा ली जा रही है। पालकों की इसी शिकायत पर डीईओ ने स्कूल को नोटिस भेज दिया है।

ऑफलाइन परीक्षा की तैयारी, विवाद के बाद ऑनलाइन ले सकते हैं पेपर
नवमीं-ग्यारहवीं की ऑफलाइन परीक्षा को लेकर पिछले कुछ दिनों से लगातार विवाद की स्थिति बन रही है। इस वजह से कुछ स्कूल जो पहले ऑफलाइन परीक्षा लेना चाहते थे, अब ऑनलाइन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं। कुछ दिनों में सीबीएसई व अन्य बोर्ड से जुड़े कई अन्य स्कूल भी नवमीं-ग्यारहवीं की परीक्षा को लेकर स्थिति स्पष्ट कर देंगे। सीबीएसई पैटर्न वाले अधिकांश निजी स्कूलों ने नवमीं-ग्यारहवीं की परीक्षा ऑफलाइन आयोजित करने की तैयारी की है। लेकिन छात्रों की उपस्थिति लगातार कम होने व ऑफलाइन एग्जाम का विरोध होने की वजह से कई स्कूल परीक्षा का पैटर्न बदल सकते हैं। यहां नवमीं-ग्यारहवीं की परीक्षा ऑनलाइन हो सकती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular