Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCM बघेल ने किया कोरबा में कॉलेज भवन का भूमि पूजन; कहा-...

CM बघेल ने किया कोरबा में कॉलेज भवन का भूमि पूजन; कहा- हर लोकसभा क्षेत्र, फिर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का प्रयास…

  • कोरबा मेडिकल कॉलेज में होंगी 100 सीटें, 325 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा भवन
  • छत्तीसगढ़ को पहली बार एक साथ मिलेंगे चार नए शासकीय मेडिकल कॉलेज

छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने मंगलवार को कोरबा में मेडिकल कॉलेज भवन का भूमि पूजन किया। करीब 325 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस कॉलेज में 100 सीटें होंगी। साथ ही कांकेर व महासमुंद में भी मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त चंदूलाल चंद्राकर प्राइवेट मेडिकल कॉलेज का भी अधिग्रहण किया गया है। CM बघेल ने कहा, हर लोकसभा क्षेत्र और फिर हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने का सकरार का प्रयास है।

विधानसभा स्थित अपने कार्यालय से CM बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा, कोरबा जिले ने अधोसंरचना विकास, पर्यटन, शिक्षा और अब चिकित्सा के क्षेत्र में भी विकास की नई दिशा पकड़ी है। राज्य सरकार का यह प्रयास है कि कोरबा एक सुंदर, स्वस्थ और शिक्षित जिला बने। सरकार के मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रयासों से प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा और चिकित्सा सुविधा को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

जांजगीर में भी मेडिकल कॉलेज खोलने का होगा प्रयास
CM बघेल ने कहा कि, चिकित्सकों की कमी हमेशा बनी रहती है। डॉक्टरों की संख्या बढ़ाने और बेहतर चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदेशवासियों को उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार का प्रयास है कि हर लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज बने। आने वाले समय में जिला स्तर पर भी मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जांजगीर में भी मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने के लिए प्रयास करेगी।

कोरबा के IT कॉलेज के पीछे बनेगा नया भवन

  • कोरबा के झगरहा IT कॉलेज के पीछे मेडिकल कॉलेज का भवन बनाने के लिए 25 एकड़ जमीन दी गई है।
  • इस भवन को बनाने में करीब 325 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें कुल लागत की 60 प्रतिशत राशि केंद्र और 40 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करेगी।
  • पहले साल में मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों के दाखिले के बाद एनॉटोमी, फिजियोलॉजी, बायो-कैमेस्ट्री विषयों की पढ़ाई शुरू होगी।
  • हर साल कॉलेज में 100 सीटों पर प्रवेश का लक्ष्य रखा गया है। तात्कालिक रूप से IT कॉलेज को दो ब्लॉक में बांटकर मेडिकल कॉलेज शुरू किया जाएगा।

कोरबा को केंद्र ने एक्सप्रेशनल चिन्हित किया, हम विकसित बनाएंगे
मुख्यमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार द्वारा कोरबा को एक्सप्रेशनल जिले के रूप में चिन्हित किया है। राज्य सरकार इसे विकसित जिला बनाने का प्रयास कर रही है। CM ने बताया कि राज्य सरकार के वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में 3 नए मेडिकल कॉलेजों कोरबा, कांकेर और महासमुंद के लिए बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अप्रैल माह में इन मेडिकल कॉलेजों के लिए बजट आबंटन जारी कर दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular