Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरचुनावी असर: नगर निगम चुनाव से पहले बिरगांव को मिली नयी सुविधाएं,...

चुनावी असर: नगर निगम चुनाव से पहले बिरगांव को मिली नयी सुविधाएं, साफ पानी की योजना का विस्तार होगा, नया बैंक और अंग्रेजी माध्यम स्कूल की भी घोषणा…

बिरगांव की सभा में मुख्यमंत्री ने शहरी स्वास्थ्य, स्वच्छता और बुनियादी ढांच के विकास के चल रही परियोजनाओं पर भी बात की। मई-जून में नगर निगम का चुनाव संभावित है।

  • बिरगांव के बुधवारी बाजार में मुख्यमंत्री की सभा हुई
  • 121 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास

रायपुर/ छत्तीसगढ़ में अगले तीन महीनों के भीतर दर्जन भर नगरीय निकायों में चुनाव होने हैं। बिरगांव नगर निगम भी उन चुनावी शहरों में से एक है। आज सरकार इस शहर पर सरकार की कृपा बरसी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहर के लिए नई सुविधाओं के विस्तार के लिए 121 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। उन्होंने यहां सहकारी बैंक की एक शाखा और स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की भी घोषणा की है।

बिरगांव के बुधवारी बाजार में हुई सभा में जिन कार्यों के लिए भूमिपूजन और लोकार्पण हुआ उनमें 104.23 करोड़ की बिरगांव आवर्धन जल प्रदाय योजना का उन्नयन कार्य, 35 लाख रुपयों से आडवाणी आर्लिकॉन हायर सेकेंडरी स्कूल के मुख्य द्वार पर सौंदर्यीकरण का काम शामिल है। सभी वार्डों में जल आपूर्ति के लिए पीवीसी स्टोरेज टैंक एवं विभिन्न विकास कार्य के लिए 53 लाख 36 हजार, स्वच्छता कार्य के लिए ई-रिक्शा के लिए एक करोड़ 48 लाख 35 हजार, सीसी सड़क एवं नाली निर्माण के लिए 69 कार्य के लिए 9 करोड 47 लाख 48 हजार, सीसी सड़क एवं नाली निर्माण के लिए 42 कार्य के लिए 4 करोड 75 लाख 75 हजार की 83 के काम भी इसी में हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, हमारी सरकार गांव, गरीबों, किसानों और जरूरतमंदों के हितों की रक्षा के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सबसे स्वच्छ प्रदेश का पुरस्कार लगातार दूसरे वर्ष हमारे राज्य को मिला है। यह गर्व का विषय है। उन्होंने बताया कि सरकार ने स्वच्छता दीदी का मानदेय 5 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपया कर दिया है। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे और नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने भी सभा को संबोधित किया। सभा में क्षेत्रीय विधायक सत्यनारायण शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी, पंकज शर्मा, कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन, SSP अजय यादव, नगर निगम आयुक्त श्रीकांत वर्मा आदि मौजूद रहे।

बिरगांव कॉलेज का नाम बदलेगा

क्षेत्रीय विधायक सत्यनारायण शर्मा के आग्रह पर मुख्यमंत्री ने बिरगांव में जिला सहकारी बैंक की शाखा खोलने की घोषणा की। उन्होंने बिरगांव कॉलेज का नामकरण कांग्रेस के दिवंगत प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल के नाम से किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बिरगांव क्षेत्र में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की भी घोषणा की है।

स्कूल के गेट पर छत्तीसगढ़ महतारी और बापू की प्रतिमाएं

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बिरगांव के आडवाणी अर्लीकान शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मुख्य द्वार पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण किया। इससे पहले जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ बिरगांव के बुधवारी बाजार में छत्तीसगढ़ महतारी और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की प्रतिमा लगाने की अनुमति मांग रही थी, जिसे प्रशासन ने नामंजूर कर दिया था। इसको लेकर जकांछ ने प्रदर्शन भी किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular