Thursday, March 28, 2024
Homeकांकेरप्यास न देखे कैसा पानी: बस्तर में रेत से पानी निकालने दो...

प्यास न देखे कैसा पानी: बस्तर में रेत से पानी निकालने दो किलोमीटर पहाड़ पार कर जाते हैं प्यासे, प्रशासन को जानकारी ही नहीं…

नारायणपुर/ ये तस्वीर नारायणपुर जिले के ओरछा ब्लॉक के गांव मूतेनतोड़ा की है। यहां के आसपास के गांवों की कमोबेश यही हालत है। पीने के पानी के लिए आज भी इन्हें नदी के किनारे इस तरह की जद्दोजहद करनी पड़ती है। गांव से दो किलोमीटर दूर नदी है। यहां तक जाने और आने के लिए पहाड़ भी पार करना पड़ता है। नदी के पास रेत खोदकर पानी निकालना पड़ता है और फिर इस पानी को ढोकर वापस दो किलोमीटर दूर ले जाना पड़ता है।

इन गांवों में आज तक हैंडपंप नहीं लगा है। शासन-प्रशासन कागजी खानापूर्ति कई बार कर चुका है, लेकिन पीने का साफ पानी नसीब नहीं हुआ। बूढ़े-बच्चे बीमार भी होते हैं, लेकिन प्यास के सामने सब मजबूर हैं। कलेक्टर कह रहे हैं कि अब तक उन्हें यहां के हालात के बारे में जानकारी नहीं थी। अब हुई है, तो कुछ करेंगे।

एक संकल्प लें…
जब आप और हम अपने घरों में प्यूरीफायर वाटर ले रहे होते हैं, तब ऐसे हज़ारों लोग भी होते हैं, जो अपनी प्यास बुझाने के लिए संघर्ष कर रहे होते हैं। जो पानी हमें इतनी आसानी से मिल रहा है, वो कई गांव वालों को मयस्सर तक नहीं। आप उनके संघर्ष को जानिए और यह संकल्प लीजिए कि कम से कम हम पानी की बर्बादी नहीं करेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular