Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरढिलाई पर गिरी गाज: रायपुर में दो दिन पहले पकड़ी गई थी...

ढिलाई पर गिरी गाज: रायपुर में दो दिन पहले पकड़ी गई थी 38 लाख की अवैध शराब, अब आबकारी विभाग खमतराई सर्किल के अफसरों को हटाया…

गोदाम में पुलिस पहुंची तो ऐसे रखा मिला अवैध अंग्रेजी शराब का जखीरा। इसे झारखंड, गोवा, पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों से मंगाया गया था।

  • सहायक जिला आबकारी अधिकारी और आबकारी SI को किया अटैच
  • पुलिस ने गोदाम पर छापा मारकर पकड़ी थी शराब, तस्कर भी पकड़ा गया

रायपुर/ राजधानी के खमतराई क्षेत्र में अवैध शराब का बड़ा जखीरा मिलने के बाद आबकारी विभाग बैकफुट पर है। खमतराई पुलिस की छापामारी से आबकारी विभाग की भारी फजीहत हुई है। अब आबकारी विभाग ने खमतराई सर्किल के तीन जिम्मेदार अधिकारियों को वहां से हटा दिया गया है।

आबकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया, खमतराई क्षेत्र के प्रभारी आबकारी अधिकारियों के शिथिल नियंत्रण को देखते हुए खमतराई वृत्त की प्रभारी अधिकारी और सहायक जिला आबकारी अधिकारी दीप महीष और आबकारी उप निरीक्षक अनिल मित्तल को हटा दिया गया है। दीप महीष को रायपुर के संभागीय उड़न दस्ते और अनिल मित्तल को राज्य स्तरीय उड़न दस्ते से अटैच किया गया है। दोनों अफसरों के खिलाफ अलग से विभागीय कार्रवाई भी की जा रही है।

बताया गया, 9 मार्च को खमतराई पुलिस ने उरकुरा के एक यार्ड और वाहन में रखी अंग्रेजी शराब की बड़ी खेप बरामद की। उसके साथ तिल्दा कैंप निवासी हेमनदास दक्खानी नाम का व्यक्ति भी पकड़ा गया। पुलिस ने उसके कब्जे से 2703.600 बल्क लीटर अंग्रेजी शराब जब्त की थी। इसकी कीमत लगभग 38 लाख 23 हजार 920 रुपए आंकी गई है। पुलिस ने हेमनदास पर आबकारी एक्ट की धारा 34 (2) का मामला दर्ज कर न्यायालय भेजा। वहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

पुलिस को मुखबिर से मिली थी बड़ी खेप उतरने की जानकारी

बताया जा रहा है कि अवैध शराब पर नियंत्रण की बड़ी जिम्मेदारी आबकारी विभाग के अमले पर है। वह पुलिस की मदद से कार्रवाई करती है। उरकुरा में हुई कार्रवाई पुलिस ने अपने मुखबिरों की सूचना पर की थी। पुलिस को पता चला था कि वहां एक यार्ड में दूसरे प्रदेशों से अवैध शराब की बड़ी खेप पहुंची है। छापा मारने पर एक वाहन में अंग्रेजी शराब रॉयल डिलक्स की 15 पेटी मिली। वहीं मनीष सजवानी के उरकुरा स्थित गोदाम में ब्लूस्टार डिलक्स व्हिस्की 200 पेटी, कैप्टन ब्लू रिजर्व व्हिस्की 72 पेटी, प्लास्टिक की बोरी में रखी 10 ब्लूस्टार डिलक्स व्हिस्की और 5 कैप्टन ब्लू रिजर्व व्हिस्की की मिली थी।

पूछताछ में हुए हैं कई खुलासे

आरोपी हेमनदास दक्खानी से पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं। सामने आया है कि उसने 42 हजार मासिक किराये पर मनीष से वह गोदाम लिया था। वहां वह हरियाणा, पंजाब, गोवा और झारखंड से अवैध शराब मंगवाता था। फिर से उत्तर-पूर्व के राज्यों में बेचता था। जो शराब पकड़ी गई है, उसे वह अरुणाचल प्रदेश में बेचने के लिए लाया था। आरोपी ने इस काम में मदद करने वाले कुछ लोगों के नाम भी पुलिस को बताए हैं। गोदाम का मालिक मनीष सजवानी को भी जांच के दायरे में रखा गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular