Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबा45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को लगाई जाएगी कोविड-19...

45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को लगाई जाएगी कोविड-19 वैक्सीन…कलेक्टर किरण कौशल ने सभी पात्र हितग्राहियों से टीका लगवाने की अपील की…



कोरबा/शासन के निर्देशानुसार एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए अब डाॅक्टर के सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता नही होगी। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो को पहले की तरह वैक्सीन लगती रहेगी। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी किए गए हैं कि जिले में 45 वर्ष से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र हितग्राहियों से टीका लगवाने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा कि कोविड का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। कोरोना से बचाव के लिए सभी पात्र लोगों को कोविड टीके का दोनो खुराक नियत समय पर लगवाना चाहिए।  
एक जनवरी 1977 से पहले पैदा हुए सभी लोग लगवा सकते हैं कोविड टीका – स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है कि एक जनवरी 2022 को जो लोग 45 वर्ष के हो जाएंगे या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं। जिले के सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे ने बताया कि एक जनवरी 1977 से पहले पैदा हुए कोई भी व्यक्ति या 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोग कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीन के विपरीत प्रभाव नगण्य हैं और इससे कोरोना संक्रमण से सुरक्षा मिलेगी। लेकिन वैैक्सीन लगाने के बाद भी कोरोना अनुकूल व्यवहार का पालन करना आवश्यक है। कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक के बीच का समय अंतराल वर्तमान 4-6 सप्ताह से बढ़ाकर 4-8 सप्ताह कर दिया गया है। यदि वैक्सीन 6-8 सप्ताह में लिया जाता है तो सुरक्षा अधिक होगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड टीके के पहली खुराक लगवाने के छठवें से आठवें सप्ताह तक दूसरी खुराक अवश्य लगवाने की अपील की गई है।
कोविन प्लेटाफाॅर्म से ऑटो शेड्यूलिंग हटा, टीके की पहली खुराक से आठवें सप्ताह में मनचाही तिथि में लगवा सकेंगे दूसरी खुराक – डाॅ. बोडे ने बताया कि सरकार ने कोविन प्लेटफॉर्म से 29 वें दिन दूसरी खुराक के लिए ऑटो-शेड्यूलिंग को हटा दिया है। कोविड टीके की पहली खुराक ले चुके लाभार्थी डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाॅट कोविन डाॅट जीओव्ही डाॅट इन पर जाकर आठवें सप्ताह के दौरान किसी भी समय अपनी मनचाही तिथि को दूसरी खुराक की तारीख चुन सकते हैं। कोविन सिस्टम एक अप्रैल 2021 से 45 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए पंजीकरण और बुकिंग के लिए खुला रहेगा। टीकाकरण के बाद लोगों को टीकाकरण प्रमाणपत्र की हार्ड कॉपी या डिजिटल कॉपी दिया जाएगा। निजी अस्पतालों द्वारा लिए जाने वाले टीके के शुल्क में प्रमाणपत्र भी शामिल रहेगा। यदि अस्पताल प्रमाण पत्र प्रदान करने से इनकार करते हैं तो लोग टोल-फ्री नंबर 1075 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। कोविन प्लेटफाॅर्म पर टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद निजी या सार्वजनिक अस्पतालों में जाकर अलग से कोई अपाॅइंटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular