Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरमहंगा होगा सफर: रायपुर से हवाई यात्रा शुरू करने वालों से 500...

महंगा होगा सफर: रायपुर से हवाई यात्रा शुरू करने वालों से 500 रुपए अतिरिक्त वसूलेगा AAI, अब यात्रियों से रकम लेकर ही जुटाई जाएंगी सुविधाएं…

छत्तीसगढ़ में रायपुर का हवाई अड्‌डा देश के प्रमुख शहरों से हवाई सेवा के साथ जुड़ा हुआ है। यह काफी व्यस्त हवाई अड्‌डा है।

  • रायपुर में कल से लागू हो जाएगी यूजर डेवलपमेंट फीस
  • केंद्र सरकार की ओर से यात्री सुविधाओं पर नहीं होगी फंडिंग

रायपुर/ रायपुर से देश के किसी भी शहर के लिए हवाई जहाज से यात्रा करना थोड़ा महंगा होने जा रहा है। भारतीय वायुपत्तन प्राधिकरण (AAI) एक अप्रैल से प्रत्येक टिकट पर 500 रुपए अतिरिक्त वसूलेगा। प्राधिकरण ने इसे यूजर डेवलपमेंट फीस नाम दिया है। मतलब अब रायपुर हवाई अड्‌डे का विकास यात्रियों से जुटाई गई अतिरिक्त रकम पर निर्भर करेगा। केंद्र सरकार इसको फंडिंग नहीं करेगी।

रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि एक अप्रैल 2021 से हवाई अड्‌डा पूरी तरह से इसके उपयोगकर्ताओं से फंडिंग पर निर्भर होगा। मतलब हम यहां विस्तार और खर्च का जो भी प्रस्ताव बनाएंगे उसके लिए उपयोगकर्ताओं से सहमति लेनी होगी। अगर हमें कुछ बनाना है, रनवे का विस्तार करना है या एप्रन में ही कोई पार्किंग स्टैंड बनाना है तो जो भी इन्वेस्टमेंट होगा उन सबके लिए हमें उपयोगकर्ताओं से संपर्क कर उनकी स्वीकृति लेनी होगी। उपयोगकर्ताओं में CII, FICCI, छत्तीसगढ़ चैंबर्स ऑफ कामर्स जैसी संस्थाओं और नागरिकों से संपर्क किया जाएगा। उनको पूरी योजना बताएंगे और सलाह लेंगे।

हवाई अड्‌डा निदेशक राकेश सहाय ने बताया, 2020 से 2025 तक के कंट्रोल पीरियड के लिए हमने एक ऐसा ही प्रजेंटेशन किया था। इसमें एयरलाइंस कंपनियां भी शामिल हुई थीं। उन सबके सामने हवाई अड्‌डे पर निवेश को लेकर जो प्रस्तुति दी गई थी। उसके बाद एयरपोर्ट इकोनॉमिक रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ने रायपुर हवाई अड्‌डे के लिए 500 रुपए यूजर डेवलपमेंट फीस स्वीकृत किया है। यह फीस एक अप्रैल से प्रभावी हो जाएगी। एक अप्रैल के बाद से रायपुर से यात्रा के लिए कोई भी टिकट खरीदेंगे उसपर आपको 500 रुपए UDF चार्ज के रूप में अतिरिक्त देना होगा। यह रकम हवाई अड्‌डे के विकास में ही खर्च किया जाएगा।

हवाई जहाजों की पार्किंग भी महंगी

हवाई अड्‌डा निदेशक ने बताया, एक अप्रैल से रायपुर में हवाई जहाजाें की पार्किंग भी थोड़ी महंगी हो जाएगी। हालांकि इसका असर यात्रियों पर नहीं पड़ेगा। यह एयरलाइंस को वहन करना है। उन्होंने बताया, रायपुर हवाई अड्‌डे पर शुरुआती दो घंटे की पार्किंग फ्री है। यहां अधिकतर कंपनियों के हवाई जहाज इस दो घंटे के भीतर ही टेक ऑफ कर जाते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular