Saturday, April 20, 2024
Homeकोरोनाजिले में 45 वर्ष या अधिक आयु के लोगों का कोविड टीकाकरण...

जिले में 45 वर्ष या अधिक आयु के लोगों का कोविड टीकाकरण शुरू…पहले दिन नौ हजार से अधिक लोगों को लगा टीका, ग्रामीण इलाकों में क्लस्टर आधारित व्यवस्था…


कोरबा/कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं उसे फैलने से रोकने के लिए आज 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकारण शुरू हो गया है। पहले दिन ही जिले में समाचार लिखे जाने तक नौ हजार 070 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है। शहरी इलाकांे के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस टीकाकरण का सघन अभियान आज से शुरू हो गया है। आने वाले 20 दिनों में 45 वर्ष या उससे अधिक के शत-प्रतिशत लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने रखा है। ग्रामीण इलाको में गांवो के क्लस्टर बनाकर कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया है। टीकाकरण केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।
पहले दिन कटघोरा विकास खण्ड में लगी सबसे अधिक वैक्सीन – 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन आज कटघोरा विकासखण्ड में सबसे अधिक एक हजार 731 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। दूसरे स्थान पर पाली विकासखण्ड रहा जहां आज पहले दिन एक हजार 654 लोगों ने टीकाकरण केन्द्रों पर पहुंचकर कोरोना का टीका लगवाया। करतला विकासखण्ड में एक हजार 636, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखण्ड एक हजार 379, कोरबा शहरी क्षेत्र में एक हजार 373 और कोरबा ग्रामीण क्षेत्र मंे एक हजार 297 लोगों ने समाचार लिखे जाने तक कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करा लिया है।
कोविड टीकाकरण के लिए 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी संबंधी दस्तावेज या सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य नहीं है। कोई भी व्यक्ति शासकीय या निजी टीकाकरण केन्द्र में पंजीयन आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, पासबुक, ड्राईविंग लायसेंस जैसे फोटो आईडी या शासकीय अभिलेख और अन्य दस्तावेजों के आधार पर अपना टीकाकरण करा सकता है। इसके साथ ही टीकाकरण कराने वाले व्यक्ति को टीकाकरण केन्द्र में अपना मोबाईल नम्बर भी बताना होगा। जिले के सभी टीकाकरण केन्द्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ कर्मियो द्वारा टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के दौरान सामाजिक दूरी, सेनेटाईजर एवं मास्क का उपयोग जैसे निर्धारित प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य है। टीकाकरण के पश्चात् आधा घंटा हितग्राही को निगरानी कक्ष मेें बैठाया जाता है।
भारत सरकार के निर्देशानुसार कोवि शील्ड वैक्सीन के पहले डोज एवं दूसरे डोज के बीच छह से आठ सप्ताह का अंतराल अधिक प्रभावशाली है, किन्तु दूसरा डोज आठ सप्ताह से अधिक के अंतराल में नहीं लगाया जाना है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविशील्ड टीके के पहले डोज से छह से आठ सप्ताह के अंतराल में कोवि शील्ड का दूसरा डोज लगाया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश सभी जिला स्तरीय स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारियों को दिए गए हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular