Thursday, April 25, 2024
Homeदेश-विदेशप्रदेश में गर्मी का अलर्ट: अप्रैल, मई और जून में छह पड़ोसी...

प्रदेश में गर्मी का अलर्ट: अप्रैल, मई और जून में छह पड़ोसी राज्यों से ज्यादा तपेगा छत्तीसगढ़ इससे इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी…

फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

फाइल फोटो।

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान

रायपुर/ छत्तीसगढ़ अप्रैल, मई व जून में 6 पड़ोसी राज्यों से ज्यादा तपेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार आगामी तीन महीनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान औसत से 0.30 डिग्री ज्यादा व न्यूनतम तापमान औसत से 0.21 डिग्री कम रहने के आसार है।

अधिकतम तापमान मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश से ज्यादा रहेगा, जबकि ओडिशा से 0.05 डिग्री कम रहेगा। न्यूनतम तापमान के मामले में महाराष्ट्र से 0.02 डिग्री कम रहेगा। गौरतलब है कि भारत मौसम विभाग ने पहले ही प्रदेश में पिछले साल से औसत ज्यादा गर्मी पड़ने का अंदेशा जताया था। प्रदेश में दोपहर का औसत तापमान पड़ोसी राज्यों से ज्यादा रहने पर विशेषज्ञ भी हैरान हैं।

हालांकि उनका कहना है कि अधिकतम तापमान हवा की दिशा पर पूरी तरह निर्भर करता है। राजस्थान से गर्म हवा मध्यप्रदेश की ओर से होते हुए आती है। ऐसे में मध्यप्रदेश में भी औसत तापमान कम रहना विशेषज्ञों को चौंकाता है।

उनका कहना है कि हो सकता है कि वहां पश्चिम विक्षोभ का प्रभाव पड़े इसलिए वहां औसत तापमान कम रहे। हालांकि वहां छत्तीसगढ़ की तुलना में पहले से ही ज्यादा गर्मी पड़ती रही है। अल नीनो भी न्यूट्रल स्थिति में है। इसलिए इस बार गर्मी तेज पड़ेगी। महाराष्ट्र के चंद्रपुर में प्रदेश से ज्यादा तापमान रहता है, लेकिन ओवरआल वहां कम गर्मी पड़ती है। महाराष्ट्र में न्यूनतम औसत तापमान छत्तीसगढ़ से 0.02 डिग्री कम रहेगा।

प्रदेश व पड़ोसी राज्यों में न्यूनतम तापमान औसत से इस तरह

  • छत्तीसगढ़ -0.21
  • ओडिशा -0.12
  • झारखंड -0.15
  • महाराष्ट्र -0.23
  • मध्यप्रदेश -0.19
  • तेलंगाना -0.07
  • आंध्रप्रदेश -0.04
  • उत्तरप्रदेश 0.03

पड़ोसी राज्यों से प्रदेश में औसत ज्यादा गर्मी रहेगी। दरअसल यह पूरी तरह हवा की दिशा पर निर्भर करती है। रात इस बार कम तपेगी इसलिए कुछ राहत रह सकती है। अलनीनो न्यूट्रल है। वहीं पश्चिम विक्षोभ का असर प्रदेश में नहीं पड़ता। -एचपी चंद्रा, मौसम विज्ञानी रायपुर

मंगलवार को लू जैसी स्थिति

मंगलवार को राजधानी में लू जैसी स्थिति थी। दोपहर का तापमान 41.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा था। बुधवार को तापमान में 1.2 डिग्री की गिरावट आई, जिससे गर्मी से कुछ राहत रही। पिछले 11 साल में दूसरी बार राजधानी सबसे ज्यादा तपी। इसके पहले 2017 में 30 मार्च को ही अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम से हवा आ रही है इसलिए गर्मी बढ़ी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular