Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़बीजापुर में नक्सली मुठभेड़: रॉकेट लॉन्चर और AK-47 से किया हमला, 21...

बीजापुर में नक्सली मुठभेड़: रॉकेट लॉन्चर और AK-47 से किया हमला, 21 जवान मिसिंग, 20 के शव लोकेट; रेस्क्यू कराने गई टीम पर फिर IED ब्लास्ट कर हमला….

  • तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में एक दिन पहले हुई थी मुठभेड़, शहीद हुए 8 जवानों की जानकारी सामने आई
  • DG CRPF बोले- नक्सलियों ने अपनी स्ट्रेटजी बदली, उसे समझने के लिए जाएंगे, जवानों की ट्रेनिंग में होगा बदलाव
  • शहीद जवानों के शव लोकेट किए गए, रिकवर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों और एयरफोर्स की मदद मांगी गई

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मुठभेड़ के दौरान फंसे जवानों और शहीदों को लेने के लिए कई रेस्क्यू टीम पर नक्सलियों ने फिर हमला कर दिया है। नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाते हुए IED ब्लास्ट किया। बताया जा रहा है कि इसकी चपेट में आकर एक जवान घायल हो गया है। वहीं मिसिंग हुए 21 में से 20 जवानों के शव लोकेट कर लिए गए हैं। उनको रिकवर करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों और एयरफोर्स की मदद मांगी गई है।

CRPF की कोबरा, CRPF बस्तरिया बटालियन, DRG, CF और STF के जवानों की तर्रेम क्षेत्र के सिलगेर के जंगल में जोनागुड़ा के पास शनिवार को नक्सलियों से मुठभेड़ हो गई थी। एक बड़े एंबुश में जवानों को नक्सलियों ने फंसा लिया और फायरिंग शुरू कर दी। मुठभेड़ सुबह करीब 12.30 बजे शुरू हुई और शाम करीब 5.30 बजे 4 घंटे तक चली। इस दौरान नक्सलियों ने UGNL, रॉकेट लांन्चर, इंसास और AK-47 से हमला किया था।

शहीद जवानों में से इन 8 के नाम आए सामने
बताया जा रहा है कि शहीद जवानों में DRG के 8, STF के 6, कोबरा बटालियन के 6 और बस्तर बटालियन के 2 जवान बताए जा रहे हैं। वहीं इस मुठभेड़ में 30 से ज्यादा जवान घायल हैं। इनमें 16 CRPF के हैं। जिनमें से 7 को रायपुर में भर्ती कराया गया है।

  1. सब इंस्पेक्टर- दीपक भारद्वाज निवासी मालखरौदा जांजगीर चांपा
  2. हेड कांस्टेबल – रमेश कुमार जुर्री निवासी पंडरीपानी, चरामा, कांकेर
  3. हेड कांस्टेबल – नारायण सोढ़ी निवासी पुन्नूर, आवापल्ली, बीजापुर
  4. कांस्टेबल – रमेश कोरसा निवासी बरदेला, जांगला, बीजापुर
  5. कांस्टेबल – सुभाष नायक निवासी बासागुड़ा, बीजापुर
  6. सहायक कांस्टेबल – किशोर एंड्रीक निवासी चेरपाल, बीजापुर
  7. सहायक कांस्टेबल – सनकुराम सोढ़ी निवासी पेदापाल, मिरतुर, बीजापुर
  8. सहायक कांस्टेबल – भोसाराम करटामी निवासी एकेली, नेलसनार, बीजापुर

नक्सलियों के दक्षिण कॉरिडोर को बंद करना है
DG नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा ने बताया कि मुठभेड़ में नक्सलियों को भी काफी नुकसान हुआ है। सूचना के आधार पर 3 से 4 ट्रकों से घायल और मृत नक्सलियों को उनके साथियों ने ट्रांसपोर्ट किया है। DG जुनेजा ने बताया कि बासागुड़ा और जगरगुंडा में तर्रेम के बाद कैंप बनना था। इससे बनने से हम दक्षिण में 12 किमी तक एक्सेस कर लेते और नक्सली कॉरिडोर को बंद कर देते। नक्सली ऐसा नहीं चाहते थे। इसके चलते उन्होंने इसे अंजाम दिया।

नक्सलियों की स्ट्रेटजी समझने मौके पर जाएंगे
इस मुठभेड़ के बाद रायपुर पहुंचे CRPF के DG कुलदीप सिंह ने कहा कि किसी भी घटना से सीख ली जाती है। हर बार हम हथियारों, इक्यूपमेंट और ट्रेनिंग में चेंज लाते हैं। अबघटना स्थल पर जाने की प्लानिंग है। देखेंगे कि नक्सलियों ने अपनी स्ट्रेटजी में क्या बदलाव किया है। इसके आधार पर हम भी बदलाव करेंगे। उन्होंने कहा कि 5 बटालियन फोर्स और आई है। इससे नक्सलियों को असुविधा हो रही है। अब तो और जल्दी कैंप लगेंगे।

लौटते जवानों पर नक्सलियों ने दूर से हमला किया
CRPF के DG कुलदीप सिंह ने बताया कि नक्सलियों ने लौटते हुए जवानों पर हमला किया। दोरनागुड़ा और टेकुलगुडम की पहाड़ियों के बीच 100 से 200 मीटर की दूरी से नक्सली फायरिंग कर रहे थे। इस दौरान जवान उनके एंबुश को तोड़ते हुए आगे बढ़े। इसमें 4-5 जवान घायल हो गए। अपने साथियों को सुरक्षा घेरे में लेकर जवान आगे बढ़े तो गांव के पास जनमिलिशिया के सदस्यों ने LMG के जरिए दूर से फायरिंग की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular