Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरछत्तीसगढ़ में चुनावाें पर ब्रेक: राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की...

छत्तीसगढ़ में चुनावाें पर ब्रेक: राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की मतदाता सूची रोकी, कोरोना की वजह से जिलों ने खड़े कर दिये थे हाथ…

राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले द - Dainik Bhaskar

राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले द

  • मई-जून में प्रस्तावित थे पंचायत और नगरीय निकायों के चुनाव
  • नगरीय निकाय चुनावों पर भी टलने का खतरा, जल्दी ही फैसला

रायपुर/ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से छत्तीसगढ़ में पंचायतों और नगरीय निकाय के चुनावों पर ब्रेक लगा दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनावों की मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम फिलहाल के लिये स्थगित कर दिया है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतदाता सूची के लिये अब बाद में आदेश जारी होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया, दुर्ग, बेमेतरा, राजनांदगांव और रायपुर जिले में लॉकडाउन की स्थिति है। दूसरे जिलों ने भी कोविड-19 की स्थिति में मतदाता सूची तैयार करने में कठिनाईयां जताई हैं। अभी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में मतदाता सूची तैयार करने के लिए मार्च में जारी कार्यक्रम को स्थगित किया जाता है। बताया जा रहा है, राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव का खाका तैयार कर लिया था।

इसमें जुलूस व रैलियां निकालने, उम्मीदवार के नामांकन, वोटिंग, वोटों की गिनती, सुरक्षा बलों की तैनाती-परिवहन और बूथ के इंतजाम तक की एक व्यवस्था बन गई थी। लेकिन जिलों ने चुनाव की शुरुआती व्यवस्था करने से अब हाथ खड़े कर दिये हैं। कोरोना का संक्रमण को रोकने के लिय सरकार, जिस अमले का उपयोग कर रही है, उन्हीं का इस्तेमाल मतदाता सूची बनाने और चुनाव ड्यूटी में भी होता है। राज्य निर्वाचन आयोग में भी एक अधिकारी और एक प्रोग्रामर के संक्रमित होने की सूचना है।

यहां होने वाले थे पंचायत चुनाव

जिला पंचायत सूरजपुर में एक सदस्य चुना जाना था। जनपद पंचायतों में 11, सरपंच के 114 और पंचों के 1186 पदों के लिये उप चुनाव होने थे। वहीं कोरिया के बैकुंठपुर में ग्राम पंचायत फूलपुर में 10, बिशुनपुर में 10 और ग्राम पंचायत कंचनपुर में 18 वार्डों में आम चुनाव कराया जाना था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular