Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- भिलाई स्टील प्लांट में हादसा, एक की मौत...

BCC News 24: छत्तीसगढ़- भिलाई स्टील प्लांट में हादसा, एक की मौत 4 घायल.. बैक करने के दौरान क्रेन ने ट्रक को मारी जोरदार टक्कर; रेलिंग तोड़ते हुए नीचे लटका ट्रक, 15 मीटर ऊंचाई से गिरा मजदूर, मौके पर ही मौत

छत्तीसगढ़: भिलाई स्थित BSP (भिलाई स्टील प्लांट) में मंगलवार दोपहर हुए हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई, जबकि 4 घायल हो गए। घायलों में 3 महिलाएं भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बैक करने के दौरान क्रेन ने ट्रक को टक्कर मार दी। टक्कर लगने से ट्रक रेलिंग तोड़ता हुआ नीचे लटक गया था। जिसके चलते 15 मीटर ऊंचाई से मजूदर गिरा और उसकी मौत हो गई। सूचना मिलने पर भट्‌टी थाना पुलिस भी पहुंच गई।

जानकारी के मुताबिक, कॉर्बन ब्रिक्स से भरा ट्रक दोपहर करीब 3.30 बजे स्टील मेल्टिंग शॉप-3 में पहुंचा था। वाहन के पिछले हिस्से में आरईडी-1 के मजदूर सवार थे। दूसरे स्‍थान से कार्बन ब्रिक्स को लाकर यहां उतारा जाना था। इसी बीच क्रेन ने बैक करने के दौरान ट्रक को टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही ट्रक का पिछला चक्का रेलिंग तोड़ते हुए नीचे की तरफ लटक गया। आधा ट्रक नीचे होने के चलते पहिया जाम होकर फंस गया।

मजदूर का जमीन में पड़ा शव।

ट्रक में फंसे बाकी मजदूरों को एक-एक कर बचाया गया
इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। इससे पहले कि कोई कुछ कर पाता HSLT ठेका मजदूर खुर्सीपार निवासी केवल कुमार (55) पुत्र उदेराम 15 मीटर ऊंचाई से नीचे गिर पड़ा। इस पर उसे एंबुलेंस से प्लांट के मेन मेडिकल कैंप लाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं ट्रक में फंसे बाकी मजदूरों को किसी तरह एक-एक कर नीचे उतारा गया। ट्रक में तीन महिला मजदूर, दो पुरुष और एक ड्राइवर सवार थे। इनमें से 4 को हल्की चोटें आई हैं।

3 दिन पहले ही सेफ्टी बरतने के हुए थे निर्देश
हादसे के बाद प्लांट में सुरक्षा मापदंडों को ताक पर रखकर काम कराए जाने का एक और मामला सामने आया। वह भी तब जब तीन दिन पहले ही प्लांट में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया। जिसमें औद्योगिक एवं स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से लेकर तमाम वरिष्ठ अफसरों को कार्यस्थल में सुरक्षा मापदंडों का पालन सुनिश्चित करने पर जोर दिया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular