Monday, May 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन में कार्रवाई.... पहली बार सप्लायर कंपनियों पर गाज,...

छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन में कार्रवाई…. पहली बार सप्लायर कंपनियों पर गाज, घटिया पाइप की सप्लाई, बिलासपुर, जबलपुर और बरगढ़ की तीन कंपनी छह माह के लिए ब्लैक लिस्टेड, चार को नोटिस जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन के कामों में घटिया क्वालिटी की पाइप सप्लाई करने के आरोप में बिलासपुर, जबलपुर और बरगढ़ की तीन सप्लायर कंपनियों को छह महीने के लिए ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। वहीं रायपुर, हरिद्वार और बड्‌डी की चार कंपनियों को नोटिस जारी कर सात दिन का समय दिया गया है। समयसीमा में जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर इन चारों को भी ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।

दरअसल जल जीवन मिशन में पहली बार सप्लायर कंपनियों पर गाज गिरी है। प्रदेश के 18 जिलों के 70 से अधिक कामाें में घटिया पाइप की सप्लाई करने की शिकायत की जांच सिपेट द्वारा की गई थी। जांच के बाद सिपेट ने रिजेक्शन रिपोर्ट जल जीवन मिशन को भेजी थी।

सिपेट की रिपोर्ट के आधार पर मिशन संचालक आलोक कटियार ने तीन कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड करने का आदेश जारी किया है। बताया गया है कि जबलपुर की कचनार पॉलीमर्स को प्रदेश के महासमुंद, जगदलपुर, सुकमा, कबीरधाम, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, कोंडागांव दुर्ग, गरियाबंद आैर दंतेवाड़ा में अलग-अलग 34 काम का आदेश जारी किया गया था।

सप्लायर कंपनी द्वारा इन स्थानों पर यूपीव्हीसी पाइप की सप्लाई की गई थी। इसी तरह नमामि प्लास्टिक बिलासपुर को कोंडागांव, राजनांदगांव, सूरजपुर, दुर्ग, सुकमा, नारायणपुर, रायगढ़, बस्तर, मुंगेली, अंबिकापुर और कोरबा में 24 काम के आदेश दिए गए थे जहां कंपनी द्वारा एचडीपीई पाईप की सप्लाई की गई थी।

इसी तरह राधारानी पॉलीमर्स बरगढ़ की कंपनी को सुकमा, जशपुर, बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर एवं कांकेर में 20 कामों का आदेश जारी किया गया था। इन तीनों कंपनियों के खिलाफ ठेकेदार द्वारा घटिया क्वालिटी की पाइप की सप्लाई की शिकायत सिपेट में की गई थी।

सिपेट ने जांच में पाइप के घटिया होने की बात कहते हुए उसे रिजेक्ट कर दिया गया। सिपेट की इसी रिपोर्ट के आधार पर मिशन संचालक ने तीनों ही कंपनी को पाइप सप्लाई के लिए छह महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

चार कंपनियों से सात दिन में मांगा जवाब
इसी तरह रायपुर के राजहंस इंडस्ट्रीज और अन्नपूर्णा कंटेनर छेरीखेड़ी, हरिद्वार उत्तराखंड के वैक्टस इंडस्ट्रीज व सोलन हिमाचल प्रदेश के नेक्सजेन कंपोजिट इंडस्ट्रीज को घटिया वाटर टैंक पाइप, कंपोजिट पाइप सप्लाई के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। चारों कंपनियों को सात दिन में अपना जवाब प्रस्तुत करना होगा। सही जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर चारों कंपनियों को भी ब्लैक लिस्टेड किया जाएगा।

कार्रवाई जारी रहेगी
“लाेगों के घरों तक साफ पानी पहुंचाने की इस योजना में क्वालिटी से किसी भी प्रकार का समझाैता नहीं किया जाएगा। पहली बार तीन सप्लायर कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड किया गया है, चार को नोटिस जारी किया गया है।” -आलोक कटियार संचालक, जल जीवन मिशन

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular