Saturday, July 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासभी कलेक्टर और एसपी 2 दिन रायपुर में... विधानसभा चुनाव पर बात...

सभी कलेक्टर और एसपी 2 दिन रायपुर में… विधानसभा चुनाव पर बात करने पहुंची भारत निर्वाचन आयोग की टीम, मिलेगी गाइडलाइन

रायपुर: विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की बड़ी टीम राजधानी रायपुर पहुंच रही है। यहां आयोग की टीम सभी कलेक्टर और एसपी के साथ बैठक करेगी। आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर ये बैठक रखी गई है। जानकारी के मुताबिक आयोग के वरिष्ठ अधिकारी 8 और 9 जून को दो दिवसीय प्रवास में रायपुर आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ आने वाले निर्वाचन आयोग की टीम में वरिष्ठ डीईसी धर्मेंद्र शर्मा और नितेश व्यास के अलावा डीईसी हिरदेश कुमार,अजय भादू,आरके गुप्ता,एमके साहू, एनएन बुटोलिया शामिल हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला कलेक्टर और एसपी को पत्र जारी कर बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी जिला कलेक्टर और एसपी को पत्र जारी कर बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए हैं।

इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी, छत्तीसगढ़ रीना बाबा साहेब कंगाले ने सभी एसपी और कलेक्टर को पत्र जारी कर उपस्थिति सुनिश्चित करने की बात कही है। साथ ही ये भी कहा गया है कि बैठक में कलेक्टर और एसपी की जगह कोई दूसरा प्रतिनिधि मान्य नहीं होगा।

10 जून से ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की होगी फर्स्ट लेवल चेकिंग
देश में छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में चुनाव होने हैं अक्टूबर या नवंबर महीने में चुनाव का ऐलान किया जा सकता है। लिहाजा आयोग चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। 10 जून से 27 जून के बीच में लगभग 127444 मशीनों का सीयू,बीयू और वीवीपैट मशीन की फर्स्ट लेवल चेकिंग होगी। इसका शेड्यूल में सभी 33 जिलों के लिए जारी किया गया है। मशीनों की चेकिंग के लिए हैदराबाद से 266 इंजीनियर बुलाए गए हैं, जिनके सहयोग से इनकी प्राथमिक जांच कराई जाएगी और ईवीएम को चुनाव के लिए तैयार किया जाएगा। इसमें सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अथोराइज्ड प्रतिनिधियों के सामने प्राथमिक जांच की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी

10 जून से ये प्रक्रिया शुरू होगी और एक टीम में लगभग 10 से 12 इंजीनियर शामिल रहेंगे । वे हर जिले में 6 से 7 दिन रह कर इस प्रक्रिया को पूरा करेंगे । जब फर्स्ट लेवल चेकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तब ईवीएम को स्ट्रांग रूप में शिफ्ट कर दिया जाएगा। जहां इसे पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाएगा और पूरी प्रक्रिया का वेबकास्टिंग की जाएगा। सीसीटीवी में सारी रिकॉर्डिंग होगी,जिसकी लाइव फीड सुबह 9 बजे से लेकर शाम को 7 बजे तक रोजाना 10 जून से लेकर 27 जून तक इलेक्शन कमीशन दिल्ली में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा और बीओ और सीओ को भी यह लाइव फीड ट्रांसफर होगा ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular