Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- पहले से ही दम्पति को दो बेटियां...

BCC News 24: CG न्यूज़- पहले से ही दम्पति को दो बेटियां और एक बेटा, अब फिर हुए ट्रिपलेट्स.. महिला ने एक साथ 3 बच्चों को दिया जन्म, प्री-मेच्योर होने के कारण सांस लेने में समस्या, इलाज के लिए बिलासपुर रेफर

छत्तीसगढ़: गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में महिला ने एक साथ 3 बच्चों को जन्म दिया है। गौरेला के उप स्वास्थ्य केंद्र केंवची में कुसुम नाम की महिला की डिलीवरी हुई। महिला ने 2 बेटियों और एक बेटे को जन्म दिया है। तीनों बच्चे प्री-मेच्योर हैं, जिसके कारण इन्हें सांस लेने में समस्या हो रही है।

उप स्वास्थ्य केंद्र के डॉ भारत त्रिपाठी ने कहा कि बच्चे समय से पहले हो जाने के कारण पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं, इसलिए इन्हें बिलासपुर रेफर कर दिया गया है। वहीं मितानिन ने बताया कि कुसुम की पहले से ही दो बेटियां और एक बेटा है। अब 3 बच्चे और हुए हैं, इससे अब उसके 6 बच्चे हो गए हैं। इधर 3 बच्चे एक साथ होने की खबर सुनकर गांव के लोग उन्हें देखने अस्पताल पहुंचते रहे। मरवाही विधायक डॉ केके ध्रुव ने डॉक्टरों को मां और बच्चे के बेहतर इलाज के निर्देश दिए हैं।

2016 में भी गौरेला ब्लॉक में एक साथ 3 बच्चे यानी ट्रिपलेट्स हुए थे। अब करीब 6 साल के बाद फिर से इस तरह का मामला देखने को मिला है।

तीन बच्चों का एक साथ जन्म।

तीन बच्चों का एक साथ जन्म।

क्या होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी ?

एक से ज्यादा बच्चों को जन्म देने की घटना को मेडिकल टर्म में मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहा जाता है। इसका मतलब है कि किसी महिला के गर्भ में दो या इससे ज्यादा बच्चे हैं। ये बच्चे एक ही एग या अलग-अलग एग से हो सकते हैं।

आइडेंटिकल ट्विन्स

एक ही एग से पैदा होने वाले बच्चे आइडेंटिकल कहलाते हैं। ऐसा तब होता है, जब एक एग एक स्पर्म से फर्टिलाइज होता है। इसके बाद फर्टिलाइज्ड एग दो या ज्यादा हिस्सों में बंट जाता है। इसे काफी रेयर माना जाता है। इन बच्चों का चेहरा और स्वभाव बिल्कुल मिलता-जुलता है।

फ्रेटरनल ट्विन्स

अलग-अलग एग से पैदा होने वाले बच्चे फ्रेटरनल कहलाते हैं। ऐसा तब होता है जब दो या ज्यादा एग अलग-अलग स्पर्म से फर्टिलाइज होते हैं। अगर महिला के परिवार में पहले से ही फ्रेटरनल ट्विन्स हैं, तो इसकी संभावना बढ़ जाती है। अधिकतर ट्विन्स इसी तरह के होते हैं। ऐसे ट्विन्स एक जैसे भी दिख सकते हैं और अलग-अलग भी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular