Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: छत्तीसगढ़- पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगा बड़ेडोंगर.....

BCC News 24: छत्तीसगढ़- पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित होगा बड़ेडोंगर.. CM ने किया 146 करोड़ के विकासकार्यों का भूमिपूजन-शिलान्यास; धनोरा में बैंक और कॉलेज खुलेगा

कोंडागांव: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केशकाल के टाटामारी में पर्यटन सूचना केंद्र सहित लगभग 146 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया है। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने यहां मीडिया से भी बातचीत की। CM ने कहा कि चिटफंड कंपनियों से वसूली कर लोगों को भुगतान करने वाला छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है। बस्तर में परिवर्तन की चहक जबरदस्त है। बस्तर शांति की ओर लौट रहा है। लोग पहले भयभीत थे, अब लोगों में खुशी और उम्मीद दिखाई देती है।

CM ने कहा कि, बस्तर में लोगों की आय में बढ़ोतरी हो रही है। पहले लोग बैंक जाने से बचते थे। लेकिन, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने के बाद लोगों को रोजगार मिला है। बस्तर संभाग के सभी विधानसभाओं में बैंक की मांग दिख रही है। बैंकों में भीड़ बढ़ी है। लोगों का रुझान खेती बाड़ी की ओर बढ़ा है। बिजली की मांग भी बढ़ी है। कई इलाकों के ग्रामीणों ने स्वामी आत्मानंद स्कूल की मांग की है। साथ ही पुराने बंद पड़े स्कूलों को भी खोला गया है। मुख्य मार्ग में संचालित स्कूलों को अब मूल ग्राम में संचालित किए जाने की मांग की जाने लगी है। यह बदलता बस्तर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डैनेक्स जैसी संस्थाओं के कारण लोगों को रोजगार मिल रहा है। बस्तर प्राकृतिक रूप से बेहद सुंदर है। पर्यटन के क्षेत्र में लगातार काम हो रहे हैं। जिससे अन्य जिलों और अन्य प्रदेशों से भी पर्यटक बस्तर की मनोरम वादियों का लुत्फ लेने के लिए पहुंच रहे हैं। बस्तर में यहां की संस्कृति के संवर्धन संरक्षण का कार्य किया जा रहा है। CM ने कहा कि बंदोबस्त सुधार की मांग की गई है, ड्रोन से सर्वेक्षण होगा। बड़ेडोंगर को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही धनोरा में महाविद्यालय और बैंक स्थापित किया जाएगा।

सभी शांति के लिए कर रहे काम
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे जनप्रतिनिधि और अधिकारी कर्मचारी बस्तर में शांति और विकास के लिए काम कर रहे हैं। बस्तर के अबूझमाड़ लगभग चार जिलों में फैला हुआ है। दंतेवाड़ा की ओर से आवागमन की सुविधा शुरू हो चुकी है। स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र का संचालन शुरू हो चुका है। जल्द ही पूरे अबूझमाड़ में विकास की बयार बहाने की कोशिश करेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular