Tuesday, July 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- अजगरबहार को तहसील बनाने 2 दिसंबर तक ली...

BCC NEWS 24: कोरबा- अजगरबहार को तहसील बनाने 2 दिसंबर तक ली जाएंगी आपत्तियां और सुझाव…. मुख्यमंत्री ने पिछले स्वतंत्रता दिवस पर की थी तहसील बनाने की घोषणा…

कोरबा 08 नवंबर 2021(BCC NEWS 24): मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पिछले स्वतंत्रता दिवस पर अजगरबहार को नई तहसील का दर्जा देने की घोषणा जल्द ही मूर्त रूप लेने वाली है। राज्य सरकार ने कोरबा जिले के अजगरबहार को नई तहसील का दर्जा देने के लिए पहले ही छत्तीसगढ़ राजपत्र में अधिसूचना जारी कर दी है और दो दिसंबर तक इस संबंध में नागरिकों से आपत्तियां और सुझाव मंगाए गए हैं। समय सीमा में मिले सुझावों और आपत्तियों का निराकरण कर अजगरबहार को नई तहसील का दर्जा दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री बघेल के कोरबा प्रवास के दौरान राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल और सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने प्रशासनिक सुगमता और आमजनों की सहुलियत के लिए अजगरबहार को तहसील बनाने की मांग की थी। उस समय भी मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति जताई थी और उन्होंने अजगरबहार को तहसील बनाने की घोषणा कर क्षेत्रवासियों को स्वतंत्रता दिवस का उपहार दिया था। अजगरबहार के नई तहसील बन जाने से इस क्षेत्र के दूरस्थ वनांचलों में रहने वाले लोगों को अपने जमीन-जायदाद संबंधी कामों-नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, फौती, नक्शा-खसरा बी-1 आदि के साथ-साथ निवास, जाति और आय प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज बनवाने में भी सहुलियत होगी। कम समय में कम दूरी तय कर समय और धन की बचत के साथ लोगों का काम आसानी से हो सकेगा।
अजगरबहार को तहसील बनाने के लिए राज्य सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने पिछले महीने की चार तारीख को असाधारण राजपत्र में अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना प्रकाशन के दिन से साठ दिन के भीतर नागरिकों से इस संबंध में लिखित सुझाव एवं आपत्तियां भी मांगी गई है। इस हिसाब से अजगरबहार को नई तहसील बनाने के संबंध में आपत्तियां और सुझाव दो दिसंबर तक लिए जाएंगे। निर्धारित समयावधि में मिले सुझाव और आपत्तियों को एसडीएम कोरबा और कलेक्टर कोरबा के माध्यम से राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव को भेजा जाएगा जहां इन पर उचित कार्रवाई कर निराकरण उपरांत अजगरबहार को नई तहसील का दर्जा मिलेगा।
नई तहसील में 41 गांव, नौ पटवारी हल्के और लगभग 22 हजार होगी जनसंख्या – अजगरबहार अभी कोरबा तहसील का हिस्सा है। अजगरबहार की कोरबा तहसील मुख्यालय से दूरी 25 से 28 किलोमीटर है। वहीं इसके आगे के दूरस्थ गांव कोरबा तहसील मुख्यालय से 55 से 60 किलोमीटर तक भी स्थित हैं। अजगरबहार के तहसील बन जाने से इस इलाके के 41 गांवो के लोगों को अपने राजस्व संबंधी प्रकरणों के लिए कोरबा नहीं आना पड़ेगा। नई अजगरबहार तहसील में 13 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी। मकबूजा और गैरमकबूजा रकबा मिलाकर यह तहसील 14 हजार 476 हेक्टेयर क्षेत्रफल की होगी। इस तहसील में शामिल 41 गांवो की कुल जनसंख्या लगभग 22 हजार है। तहसील क्षेत्र में तीन हजार 508 खातेधार होंगे। तहसील में एक राजस्व निरीक्षक मण्डल अजगरबहार और दस पटवारी हल्के होंगे। तहसील की उत्तरी सीमा सूरजपुर जिले की उदयपुर तहसील से मिलेगी। दक्षिणी और पूर्वी सीमा कोरबा तहसील से और पश्चिमी सीमा पोड़ी-उपरोड़ा तहसील से लगी होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular