Sunday, February 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- चाइल्ड पोर्नोग्राफी का रैकेट चला रहे आरोपियों के...

BCC NEWS 24: कोरबा- चाइल्ड पोर्नोग्राफी का रैकेट चला रहे आरोपियों के यहाँ CBI का छापा, देश भर में 77 ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई, मोबाइल-लैपटॉप जब्त….कोरबा-जमनीपाली से एक नेता के ऊपर दर्ज हुई FIR…

रायपुर/कोरबा(BCC NEWS 24): इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) रैकेट चला रहे अपराधियों की तलाश में सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CBI) छत्तीसगढ़ भी पहुंच गई है। CBI ने मंगलवार को देश में 14 राज्यों में 77 स्थानों पर छापा मारा। इसमें कोरबा (छत्तीसगढ़) का दर्री भी शामिल है।​ यहां से एक व्यक्ति को साथ ले जाए जाने की भी जानकारी है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि वह राजनीति से जुड़ा है। जांच एजेंसी ने आरोपियों के ठिकानों से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल और लैपटॉप जब्त किए हैं। जांच जारी है।

CBI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, एजेंसी ने ऑनलाइन बाल यौन शोषण और शोषण से संबंधित आरोपों पर 83 आरोपियों के खिलाफ 14 नवम्बर को 23 अलग-अलग मामले दर्ज किए। यह आरोप लगाया गया था कि भारत और विदेशों स्थित व्यक्तियों के विभिन्न सिंडिकेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बाल यौन शोषण सामग्री को प्रसारित कर रहे हैं। इनमें उसे डाउनलोड करने वाले और देखने वाले भी शामिल हैं। FIR में यह भी आरोप लगाया गया था कि लोग सोशल मीडिया ग्रुप और तीसरे पक्ष के होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर लिंक, वीडियो, तस्वीर, टेक्स्ट, पोस्ट और ऐसी सामग्री को होस्ट कर उसका प्रसार कर रहे हैं। जांच में देश भर में ऐसे 77 शहरों की पहचान हुई, जहां से चाइल्ड पोर्नोग्राफी का यह सिंडिकेट ऑपरेट हो रहा था। CBI की विभिन्न टीमों ने मंगलवार सुबह इन ठिकानों पर एक साथ दबिश दी। कोरबा की स्थानीय पुलिस को इस छापे के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। देर शाम CBI की ओर से बताया गया, तलाशी के दौरान अब तक कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, लैपटॉप आदि बरामद किए गए हैं। यह पता चला है कि कुछ व्यक्ति चाइल्ड पोर्नोग्राफी के व्यापार में शामिल थे।

देश भर में यहां-यहां पड़ा छापा

CBI का यह छापा देश भर में 77 स्थानों पर पड़ा। इसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कोंच (जालौन), मऊ, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, सिद्धार्थनगर, मुरादाबाद, नोएडा, झांसी, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में पड़े। गुजरात के जूनागढ़, भावनगर, जामनगर, पंजाब के संगरूर, मलेरकोटला, होशियारपुर और पटियाला में कार्रवाई हुई है। बिहार के पटना, सीवान, हरियाणा के यमुना नगर, पानीपत, सिरसा और हिसार भी छापे की जद में आए हैं। ओडिशा के भद्रक, जाजापुर, ढेंकानाल और तमिलनाडु के तिरुवलुरे, कोयंबटूर, नमक्कल, सेलम और तिरुवन्नामलाई में भी छापे पड़े हैं। राजस्थान के अजमेर, जयपुर, झुंझुनू, नागौर, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, महाराष्ट्र के जलगांव, सलवाड़, धुले, छत्तीसगढ़ के कोरबा और हिमाचल प्रदेश के सोलन में भी CBI पहुंची है।

दुनिया भर में पांच हजार अपराधियों का सुराग

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने बताया है, अभी तक की इकट्‌ठा हुई जानकारी के मुताबिक 50 से अधिक समूह हैं जिनमें 5 हजार से अधिक अपराधी बाल यौन शोषण सामग्री साझा कर रहे हैं। इनमें से कई समूहों में विदेशी नागरिकों की भी संलिप्तता है। इनमें कम से कम 100 देशों के लोग हो सकते हैं। CBI औपचारिक और अनौपचारिक चैनलों के माध्यम से सहयोगी एजेंसियों के साथ समन्वय कर रही है। आगे के सुरागों की तलाश और जांच जारी है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular