Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- जनचौपाल में आज 89 लोगों ने दिए आवेदन.......

BCC NEWS 24: कोरबा- जनचौपाल में आज 89 लोगों ने दिए आवेदन…. कलेक्टर रानू साहू ने सुनीं लोगों की समस्याएं; निराकरण के लिए दिए निर्देश, बिजली बिलों में विसंगतियों पर शिकायत निवारण सेल बनाने अधिकारियों को किया निर्देशित

कोरबा 14 दिसंबर 2021(BCC NEWS 24): कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज आयोजित जनचौपाल में लोगों की मांगो और समस्याओं को विस्तार से सुना। प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल में आज 89 लोगों ने अपनी समस्याओं, सुझावों और मांगों से संबंधित आवेदन कलेक्टर श्रीमती साहू को दिए। कलेक्टर ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निदान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित किया। जनचौपाल में कुछ ग्रामीण बिजली बिल अधिक आने की शिकायत लेकर पहुंचे। ग्रामीणों ने अधिक बढ़े हुए बिजली बिल, रीडिंग सही नहीं होने एवं खपत के विपरीत बिजली बिल देने की शिकायत की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने ग्रामीणांे की शिकायतों की संज्ञान में लेते हुए शिकायत निवारण सेल बनाने के निर्देश जनचौपाल में मौजूद बिजली विभाग के अधिकारियों को दिए। निवारण सेल के माध्यम से बिजली बिल की अनियमितता से संबंधित शिकायतों की जांच कर समय सीमा में समाधान करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में शिविर लगाकर नागरिकों के बिजली बिल संबंधित समस्याओं का जल्द ही निराकरण किया जाए। तकनीकी समस्याओं को सुधार कर नियमानुसार बिजली बिल देना भी सुनिश्चित किया जाए। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी लोग कलेक्टोरेट पहुंचे। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने आवेदन दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने लोगों की शिकायतों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश जनचौपाल में मौजूद अधिकारियों को दिए। जनचौपाल के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत सीईओ श्री नूतन कंवर, प्रभारी एडीएम श्री सुनील नायक सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।
मृतक ठेका कर्मचारी के आश्रितों को सहायता राशि देने में विलंब, कलेक्टर ने एसईसीएल कुसमुण्डा से राशि दिलाने के दिए निर्देश – आज आयोजित जनचौपाल में एसईसीएल कुसमुण्डा में ठेका कर्मचारी के रूप में काम करने के दौरान मृत्यु होने के पश्चात् मृतक के परिजनों ने एसईसीएल कुसमुण्डा द्वारा एक्स-ग्रेसिया राशि का भुगतान नहीं किए जाने की शिकायत कलेक्टर के समक्ष की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने मामले पर त्वरित संज्ञान लेते हुए श्रम अधिकारी को मृतक के परिजनों को एक्स-ग्रेसिया राशि का भुगतान एसईसीएल कुसमुण्डा से करवाने के निर्देश मौके पर ही दिए। आवेदिका ग्राम खोडरीभाठा-चुरैल तहसील कटघोरा निवासी श्रीमती शुकवार बाई मंझवार ने अपने आवेदन में बताया कि उनके पति स्व. श्यामलाल ठेका कर्मचारी के रूप में एसईसीएल कुसमुण्डा परियोजना में काम कर रहे थे। 20 जुलाई 2020 को कुसमुण्डा कोयला खदान के अंदर कोयले में लगी आग को बुझाने के काम के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही उनकी मृत्यु हो गई थी। आवेदिका ने बताया कि उनके पति के मृत्यु पश्चात् एक्स-ग्रेसिया राशि का भुगतान किया जाना है जिसे आज तक एसईसीएल कुसमुण्डा के अधिकारियों द्वारा नहीं किया गया है। उन्होंने एसईसीएल कुसमुण्डा से सहायता राशि दिलाने के लिए कलेक्टर से निवेदन किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने श्रम अधिकारी को एसईसीएल कुसमुण्डा से समन्वय कर जल्द से जल्द सहायता राशि दिलाने के निर्देश दिए।
बालको में काम करने के दौरान दुर्घटना में हुआ दिव्यांग, कलेक्टर ने काम पर रखने बालको को किया निर्देशित – जनचौपाल में आज नेहरू नगर सेक्टर-5 बालको के निवासी श्री संतोष बंजारे ने बालको प्रबंधन द्वारा काम से निकाले जाने की शिकायती आवेदन कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत किए। श्री संतोष ने अपने आवेदन में बताया कि वह बालको कंपनी में ठेका कर्मचारी के रूप में काम कर रहे थे। बालको प्लांट में हुए दुर्घटना के दौरान उनका बांया पैर घुटने के नीचे कट गया था। उन्होंने बताया कि दिव्यांग होने के पश्चात प्रबंधन द्वारा काम पर नहीं रखा गया। काम नहीं मिलने से घर की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई और रोजी-रोटी की समस्या आने लगी। आवेदक ने बालको प्रबंधन द्वारा काम दिलाए जाने की मांग कलेक्टर से की। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदक की समस्या को सुनने के पश्चात बालको प्रबंधन को श्री संतोष बंजारे को उनके दिव्यांगता के लायक किए जा सकने वाले काम दिलाने के निर्देश श्रम अधिकारी को मौके पर ही दिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular