Friday, March 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा न्यूज़- एक साथ 1 लाख लोगों को कोविड...

BCC NEWS 24: कोरबा न्यूज़- एक साथ 1 लाख लोगों को कोविड टीका लगाने की तैयारी: 18 नवंबर को महाभियान, अगले 45 दिनों में जिले के 18 वर्ष से अधिक सभी लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य…. कलेक्टर ने की अधिकारियों संग बैठक, बनी कार्ययोजना…

कोरबा 15 नवंबर 2021(BCC NEWS 24): कोरबा जिले में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने की तैयारी कर ली गई है। जिले में एक साथ एक दिन में एक लाख लोगों को कोविड टीका लगाने के लिए 18 नवंबर को टीकाकरण का महाभियान चलेगा। इस दिन पहले से बने सभी टीकाकरण केन्द्रों सहित मोबाइल यूनिटों के माध्यम से भी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। नए साल के पहले दिन तक जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस संबंध में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज स्वास्थ्य, राजस्व, खनिज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और सभी सार्वजनिक उपक्रमों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में 18 नवंबर को कोविड टीकाकरण महाभियान के लिए कार्ययोजना तैयार की गई और सभी से इस कार्ययोजना अनुसार काम करते हुए एक लाख से अधिक लोगों का एक दिन में टीकाकरण कराने मे सहयोग करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इस बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक सहित सीएमएचओ डॉ. बी. बी. बोडे और जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कुमार पुष्पेश भी मौजूद रहे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि पिछले दो साल के अनुभवों के अनुसार कोरोना की लहर ठण्ड के मौसम के बाद अपने चरम पर होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों और महामारी विश्लेषकों ने भी देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है। कलेक्टर ने कहा कि अभी तक हुए टीकाकरण की बदौलत ही जिले में कोरोना के प्रकरण नियंत्रण में है। उन्होंने सभी 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाकर जिले में कोरोना संक्रमण से पूरी तरह नियंत्रित करने में सहयोग की अपील अधिकारियों से की। श्रीमती साहू ने अगले दो दिनों में सघन सर्वे कर हर घर से टीकाकरण करा चुके लोगों और टीकाकरण से छुट गए लोगों की पूरी सूची तैयार करने के निर्देश सभी को दिए। उन्होंने अभी तक टीके की पहली डोज से भी छुटे और टीके की दूसरी डोज नहीं लगवाने वाले लोगों की अलग-अलग जानकारी रखने के लिए कहा। महाभियान के दौरान ऐसे चिन्हांकित लोगों को प्रोत्साहित कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाने और टीका लगवाकर वापस सुरक्षित घर तक छोड़ने की जिम्मेदारी भी कलेक्टर ने अधिकारियों को दी। कलेक्टर ने यह भी कहा कि इस महाभियान के दौरान सार्वजनिक उपक्रम अपने-अपने कर्मचारियों-अधिकारियों और अपने कार्यक्षेत्र के रिहायशी इलाकों में भी शिविर लगाकर छुट गए लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सभी टीकाकरण केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने के निर्देश सीएमएचओ डॉ. बोडे को दिए।
अनुमानित लक्ष्य से लगभग 77 प्रतिशत लोगों को पहला और 50 प्रतिशत लोगों को लगा दूसरा डोज – कोरबा जिले में जनसंख्या के हिसाब से 18 वर्ष से अधिक उम्र के नौ लाख चार हजार 198 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है। पिछली जनगणना से मिले आंकड़ों के हिसाब से यह जिले के लिए कोरोना टीकाकरण का अनुमानित लक्ष्य है। इस लक्ष्य से अब तक लगभग 77 प्रतिशत लोगों को कोविड का पहला डोज लगाया जा चुका है, वहीं लगभग 50 प्रतिशत लोगों ने टीके का दूसरा डोज भी लगा लिया है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के छह लाख 94 हजार 770 लोगों को अब तक कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। तीन लाख 41 हजार 825 लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दे दी गई है। वैक्सीनेशन के महाभियान के लिए जिले में वर्तमान में एक लाख 76 हजार डोज से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है। शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पूरे जिले में 513 टीकाकरण केन्द्र बनाए जा रहे हैं और 567 वैक्सीनेटरों को टीका लगाने के काम में लगाया जाएगा। महाभियान की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए गांव-गांव और शहरों में वार्डवार मुनादी आदि की भी व्यवस्था की गई है। सार्वजनिक उपक्रमों के कार्यक्षेत्रों में प्रचार-प्रसार सहित टीकाकरण के लिए जरूरी संसाधनों की व्यवस्था की जिम्मेदारी संबंधित सार्वजनिक उपक्रम को सौंपी गई है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular