Monday, June 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24- कोरबा: युवा-बुजुर्ग, ग्रामीण-शहरी सभी लोगों ने सरकार की योजनाओं...

BCC NEWS 24- कोरबा: युवा-बुजुर्ग, ग्रामीण-शहरी सभी लोगों ने सरकार की योजनाओं की प्रशंसा की …. विकास प्रदर्शनी में दूसरे दिन भी मिली जनहितकारी योजनाओं की जानकारी; जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर लोगों का रहा विशेष ध्यान…. जनसंपर्क विभाग के पत्र-पत्रिकाओं और जानकारी वाले पाम्प्लेट्स को भी सराहा

कोरबा 18 दिसंबर 2021(BCC NEWS 24): पिछले तीन सालों में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश की जनता की बेहतरी के लिए किए गए कामों और संचालित योजनाओं-कार्यक्रमों को समाज के सभी वर्गों से भारी प्रशंसा मिली है। युवा हो या बुजुर्ग, गांव के निवासी या शहरी, विकास प्रदर्शनी में पहुंचने वाले सभी लोगों ने शासन की योजनाओं की पूरी जानकारी ली है और उपलब्धियों पर संतुष्टि जताई है। छत्तीसगढ़ सरकार के तीन साल पूरे होने के अवसर पर कोरबा जिले में दो दिवसीय विकास प्रदर्शनी नगर निगम कार्यालय परिसर में लगाई गई। आज दूसरे दिन प्रदर्शनी में पहुंचे लोगों का विशेष ध्यान जिले में सरकार द्वारा बढ़ाई गई स्वास्थ्य सुविधाओं पर रहा। किसानों ने कर्जा माफी, राजीव गांधी न्याय योजना, ग्रामीणों ने गोधन न्याय योजना तो, युवाओं ने सरकार द्वारा नौकरियों के लिए बढ़ाए गए अवसरों की सराहना की। विकास प्रदर्शनी में शासन की योजनाओं की जानकारी लेने पहंुचे कोरबा निवासी श्री हेमंत कुमार ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से शासन की योजनाओं की जानकारी एक ही जगह में मिल जाने से किसान सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से वितरित किए जा रहे योजनाओं से संबंधित पाम्प्लेट, पुस्तक बहुत ही उपयोगी है इससे सभी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल रही है। श्री शंकर पुरी और सुशील टंडन ने गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा के लिए शुरू किए गए आत्मानंद स्कूलों को राज्य की शिक्षा व्यवस्था में मील का पत्थर बताया। वार्ड क्रमांक 31 निवासी शंभुदास एवं हरिहर दास महंत ने हाफ बिजली बिल योजना को मंहगाई के इस दौर में लोगों को राहत देने वाली योजना बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुखिया को सभी का ख्याल है और वे सभी को ध्यान में रखकर अपने सरकार की योजनाएं बनाते हैं।

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार की रही विशेष चर्चा – कई आगंतुकों ने शासन की योजनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लोगों के ईलाज के लिए चलाई जा रही डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना, धनवंतरी मेडिकल स्टोर, कोरबा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना और जिला अस्पताल में आईसीयू बर्न यूनिट आदि की शुरूआत को सरकार की अच्छी पहल बताया। श्री रघुवर दास और श्री गंगाप्रसाद तिवारी ने अस्पताल में शुरू हुई नई सुविधाओं को मरीजों के लिए बड़ी सहुलियत बताते हुए कहा कि अब डायलिसिस कराने या गंभीर बीमारी और एक्सीडेंट पर ईलाज के लिए बिलासपुर, रायपुर नहीं जाना पड़ता है। उन्होंने डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लाभ के बारे में जानकारी ली और कहा कि यह योजना सभी लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी है। इस योजना के माध्यम से लोग अपने राशन कार्ड के माध्यम से निःशुल्क में स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। जिला अस्पताल में सुविधा होने से लोगों को ईलाज कराने में आसानी हो गई है। नगर निगम परिसर में लगी विकास प्रदर्शनी में आज स्थानीय न्यू कोरबा अस्पताल के दल ने भी शासकीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। अस्पताल के डॉ. सगीर खान ने बताया कि उनके अस्पताल में भी डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना से गरीब मरीजों का ईलाज किया जाता है। उन्होंने बताया कि योजना से सहायता लेकर ठीक हुए मरीज सरकार को दिल से दुआ देते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि धनवंतरी मेडिकल स्टोरों से सस्ती दरों पर अच्छी दवाईयां मिलने से भी लोगों को खूब फायदा हुआ है और यह योजना खासी लोकप्रिय हो रही है। प्रदर्शनी में आए युवा श्री गोपाल दास महंत ने कहा कि कोविड काल के बाद पूरे देश में बेरोजगारी की समस्या रही है। लेकिन छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महिला बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, शिक्षक, बिजली कंपनी, स्वास्थ्य विभाग आदि में सरकारी नौकरियों के लिए रास्ते खोले हैं। श्री महंत ने कहा कि अनुकंपा नियुक्तियों में भी नियमों को शिथिल करते हुए युवाओं को तेजी से शासकीय सेवा में नियुक्त किया है। उन्होंने इसके लिए भी सरकार के कामकाज की सराहना की।  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular