Friday, December 8, 2023
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- सुबह-शाम पानी आता है या नहीं, नियमित सफाई...

BCC NEWS 24: कोरबा- सुबह-शाम पानी आता है या नहीं, नियमित सफाई होती है या नहीं, स्ट्रीट लाईट जलती है या नहीं, पूछा आयुक्त ने

*आयुक्त कुलदीप शर्मा ने स्लम बस्तियों में पहुंचकर नागरिक सुविधाओं की जानी धरातलीय स्थिति, बस्तीवासियों से पूछे प्रश्न-मिले संतुष्टिपूर्ण जवाब.

कोरबा 22 दिसम्बर 2021(BCC NEWS 24): आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने आज स्लम बस्तियों में पहुंचकर वहांॅ के रहवासियों से पूछा कि आपके यहांॅ सुबह-शाम पानी आता है या नहीं, नियमित सफाई हो रही है तथा प्रतिदिन सफाई वाला रिक्शा आ रहा है या नहीं, स्ट्रीट लाईटें जल रही है या नहीं घ् इस पर बस्तीवासियों ने संतुष्टिपूर्ण जवाब दिया एवं साफ-सफाई, पेयजल व स्ट्रीट लाईट व्यवस्था पर संतोष जताया। कोरबा शहर विशेष कर स्लम क्षेत्रों व शहर के अंदरूनी बस्तियों में साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सड़क रोशनी सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं एवं इनसे जुडे कार्यो की वास्तविक स्थिति जानने आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा अधिकारियों की टीम के साथ विभिन्न स्लम क्षेत्रों व बस्तियों में पहुंचे। उन्होने कोरबा पुराने शहर के वार्ड क्र. 10 संजयनगर, वार्ड क्र. 11 लक्ष्मणबन के विभिन्न मोहल्लों का पैदल भ्रमण कर साफ-सफाई, पेयजल आपूर्ति, सड़क रोशनी व्यवस्था, आंतरिक सड़कों व नालियों की स्थिति आदि का निरीक्षण किया। उन्होने बस्ती के रहवासियों से चर्चा कर उनसे पूछा कि आपकी बस्ती में नियमित रूप से पेयजल की आपूर्ति हो रही है या नहीं, सफाई कार्य हो रहे है या नहीं तथा सफाई वाला रिक्शा बस्ती में नियमित पहुंच रहा है या नहीं, बस्ती में लगी स्ट्रीट लाईट जल रही है या नहीं, इस पर बस्तीवासियों ने संतुष्टि पूर्ण जवाब देते हुए बताया कि बस्ती में दोनों समय पानी आ रहा है, साफ-सफाई भी होती है तथा घर-घर कचरा लेने के लिए स्वच्छता दीदियांॅ प्रतिदिन रिक्शा लेकर पहुंच रही हैं, उन्हेने बताया कि स्ट्रीट लाईट भी जल रही है। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने बस्तीवासियों के जवाब पर प्रसन्नता जाहिर करने के साथ ही सफाई ठेकेदारों व अधिकारियों को व्यवस्थाओं को और अधिक से अधिक बेहतर बनाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने बस्ती की वृद्ध महिलाओं से पूछा कि उन्हे वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है या नहीं, इस पर महिलाओं ने बताया कि उन्हें नियमित रूप से पेंशन प्राप्त हो रही है। वार्ड क्र. 11 में भ्रमण के दौरान उन्होने वहांॅ पर स्थित बनिया तालाब के सौदंर्यीकरण के संबंध में निविदा आदि की कार्यवाही त्वरित रूप से किए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।


वैक्सीनेशन की ली जानकारी-बस्तियों में भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने बस्तीवासियों से कोरोना वैक्सीन लगवाने के संबंध में जानकारी ली तथा पूछा कि सभी लोंगों वैक्सीन लगवाई है या नहीं, परिवार का कोई सदस्य वैक्सीन लगवाने से बचा तो नहीं, उन्होने इस मौके पर अपील भी की कि जिन लोगों ने अभी वैक्सीन नहीं लगवाई वे जल्द से जल्द अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाएं ताकि कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहें।
चौक-चौराहों, डिवाईडरों की मरम्मत व प्रतिमाओं की पेंटिंग कराएं – आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने भ्रमण के दौरान शास्त्री चौक, सुभाष चौक, घंटाघर, महाराणा प्रताप चौक, टी.पी.नगर चौक आदि चौक-चौराहों का निरीक्षण किया। उन्होने सुभाष चौक में स्थापित नेताजी सुभाषचन्द्र बोस एवं उनके सैनिकों की प्रतिमाओं तथा महाराणाप्रताप चौक स्थित महाराणाप्रताप की प्रतिमा की पेंटिंग कराने, चौक एवं डिवाईडरों की मरम्मत व पेंटिंग कराने, डिवाईडरों एवं सड़क किनारे स्थित वाल्स आदि में स्वच्छता पर्यावरण आदि का संदेश देते स्लोगन अंकित कराने आदि के निर्देश दिए।
विभिन्न सार्वजनिक स्थलों की साप्ताहिक सफाई हेतु दिवस निर्धारित- आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने निगम के स्वच्छता अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि नियमित रूप से कराए जा रहे साफ-सफाई कार्यो के अतिरिक्त विभिन्न सार्वजनिक स्थलों की साप्ताहिक सफाई निर्धारित दिवसों में किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देश दिए कि सड़कों के किनारे तथा फुटपाथ आदि के नीचे जमने वाली डस्ट रेत आदि की सफाई प्रत्येक मंगलवार को एक अभियान के रूप में करें। इसी प्रकार निगम क्षेत्र में स्थित उद्यानों में प्रत्येक शुक्रवार को सफाई कार्य किए जाएं, वहीं प्रत्येक शनिवार को मुक्तिधाम आदि की सफाई कराई जाए। भ्रमण के दौरान अधीक्षण अभियंता एम.के.वर्मा, जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, सहायक अभियंता विवेक रिछारिया, गोयल सिंह विमल आदि के साथ सफाई एजेंसियों के प्रतिनिधि व निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular