Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- आज से ट्रेन रिजर्वेशन सेवाएं बंद: रेलवे करेगा...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- आज से ट्रेन रिजर्वेशन सेवाएं बंद: रेलवे करेगा डाटा अपग्रेड और ट्रेनों के पुराने नंबरों की फीडिंग; 21 नवंबर तक नहीं मिलेगी सुविधा…

बिलासपुर: रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को सामान्य करने का एलान किया है। ऐसे में कोरोनाकाल के पूर्व की तरह यात्री सेवाओं को सामान्य करने के लिए व्यवस्थित करने का काम शुरू हो गया है। इसके लिए रेलवे में डाटा अपग्रेड व पुराने ट्रेनों की फीडिंग के लिए आरक्षण प्रणाली (PRS) को 14 से 21 नवंबर तक कम दबाव के समय में 6 घंटे के लिए बंद रखा जाएगा।

कोरोना काल के दौरान ट्रेनें बंद थी। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने कुछ ट्रेनों को स्पेशल बनाकर शुरू किया। इसके चलते पूर्व में व्यवस्थित पुराने ट्रेनों के डाटा को हटा कर वर्तमान में चलने वाली स्पेशल गाड़ियों का डाटा को अपग्रेड किया गया था। अब रेलवे बोर्ड ने सभी ट्रेनें शुरू करने का निर्णय लिया है। लिहाजा, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने व गुजरने वाली गाड़ियों का डाटा अपग्रेड करना पड़ेगा। ताकि, रिजर्वेशन डाटा को व्यवस्थित किया जा सके।

रेलवे ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे ने पूर्व की तरह गाड़ियों का नए सिरे से डाटा अपग्रेड का काम शुरू कर दिया है। लिहाजा, 14 से 21 नवंबर तक आरक्षण में कम दबाव के समय में 7 दिनों के लिए रेलवे आरक्षण प्रणाली को बंद रखा जाएगा।

रात 11.30 से सुबह 5.30 बजे तक बंद रहेगी सेवाएं
रेलवे के अनुसार इस दौरान 14 नवंबर की रात 11.30 बजे सुबह 5.30 बजे तक डाटा अपग्रेड किया जाएगा। पुराने गाड़ियों के नंबर की फीडिंग के चलते इस अवधि में यात्रियों को PRS की सुविधाएं नहीं मिल पाएगी। यह स्थिति 21 नवंबर तक रहेगी।

ये सेवाएं रहेगी बंद
डाटा अपग्रेड के चलते रोज रात में यात्रियों को दी जाने वाली PRS की कोई भी सुविधाएं जैसे टिकट आरक्षण, वर्तमान बुकिंग, टिकट रद्दी करण, पूछताछ सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी।

ट्रेनों की अग्रिम चार्टिंग की रहेगी व्यवस्था
रेलवे के कर्मचारी प्रभावित समय के दौरान ट्रेनों के आरक्षण की अग्रिम चार्टिंग की व्यवस्था करेंगे। ताकि यात्रियों को समस्या न हो। इस अवधि में PRS को छोड़कर 139 सहित अन्य सभी पूछताछ सेवाएं मुहैया कराई जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular