Sunday, June 16, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- निकाय चुनाव 2021:सीएम बोले- चुनावी क्षेत्र में घूमने...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- निकाय चुनाव 2021:सीएम बोले- चुनावी क्षेत्र में घूमने नहीं, काम करने जाएं; चुनाव का जिम्मा प्रभारी मंत्रियों को, 30 तक तय होंगे प्रत्याशी

रायपुर: नगरीय निकाय चुनाव के लिए कांग्रेस ने रणनीति तैयार कर ली है। चुनाव की जिम्मेदारी जिले के प्रभारी मंत्रियों को दी गई है। संगठन के पदाधिकारी और पर्यवेक्षक उनकी मदद करेंगे। सीएम ने चुनाव में काम करने वाले पर्यवेक्षकों से कहा चुनावी क्षेत्र में कोई घूमने नहीं बल्कि काम करने जाएं।

राजीव भवन में निकाय चुनाव की तैयारियों पर हुई बैठक में सीएम ने कहा कि सरकार के तीन साल के जनहितैषी कार्यों को भी लोगों तक पहुंचाएं। पिछले निकाय चुनाव की तरह ही इस बार भी हमें बेहतर प्रदर्शन करना होगा। प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि जीत सकने वाले प्रत्याशियों को ही टिकट दिया जाएगा।

पांच-छह बिंदुओं पर घोषणा पत्र तैयार किया जाएगा। पीसीसी चीफ मोहन मरकाम ने सीएम से प्रभारी मंत्रियों की चुनाव में ड्यूटी लगाने का आग्रह किया था। शिव डहरिया ने कहा कि हमें इस चुनाव में 350 सीटें (वार्ड) जीतने का टारगेट रखना चाहिए। पार्टी संगठन ने 30 नवंबर तक प्रत्याशियों की सूची पीसीसी लेकर आने के निर्देश भी दिए हैं।

पीसीसी तक सिंगल नाम ही भेजे जाएं
इस बार प्रत्याशी चयन के लिए किसी से बायोडाटा नहीं लिया जाएगा। वार्ड कमेटी और बूथ कमेटी के पदाधिकारी सर्वे कर सिंगल नाम तैयार करेंगे। यदि कहीं पर एक से ज्यादा दावेदार हैं तो फिर जिला स्तर पर ही एक नाम पर राय तैयार किए जाएं लेकिन फिर मामला नहीं सुलझता तभी विशेष परिस्थिति में ही पीसीसी तक एक से अधिक नाम भेजने के लिए कहा गया है।

कुपोषण और बैकुंठपुर जिले की बात भी उठी
बैठक में कुछ पदाधिकारियों ने कुपोषण को लेकर भी शिकायत की। पदाधिकारियों ने कहा कि कुछ स्थानों पर लोगों में इसे लेकर नाराजगी है। वहीं यह भी कहा गया कि खड़गवां को बैकुंठपुर जिले में शामिल नहीं किए जाने को लेकर भी लोग आक्रोशित हैं। लोगों का आक्रोश शांत कराने की जरूरत है।

खैरागढ़ पर भी नजर
खैरागढ़ विधानसभा में होने वाले संभावित उपचुनाव को लेकर भी चर्चा की गई। कांग्रेस इस सीट को भी अपने पक्ष में करने की तैयारी में जुट गई है। इसलिए संगठन के नेताओं को अभी से वहां सक्रियता बढ़ाने के लिए कहा गया है क्योंकि इस सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह का विशेष प्रभाव है। उल्लेखनीय है कि देवव्रत सिंह के निधन के बाद यह सीट रिक्त हो चुकी है।

भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा कांग्रेस के बाद, आज से बैठकें
चार नगर निगमों में अगले महीने होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने निकाय प्रभारियों की शुक्रवार को बैठक रखी है। इसमें प्रत्याशी चयन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। हालांकि पार्टी ने नामांकन के अंतिम दिन से एक दिन पहले नाम घोषित करने के संकेत दिए हैं। प्रदेश के 15 निकायों के 370 से अधिक में वार्डों चुनाव हो रहे हैं। इनमें से बीरगांव, भिलाई, भिलाई-चरौदा, और रिसाली नगर निगम हैं। अभी तक किसी भी नगर निगम में भाजपा को बहुमत नहीं मिला है।

तीन साल पहले हुए चुनावों में भी 11 निगमों में कांग्रेस के महापौर काबिज हैं। इसे देखते हुए इन चुनावों को तीन साल की कांग्रेस सरकार का लिटमस टेस्ट भी कहा जा रहा है। ऐसे में भाजपा ने चारों नगर निगमों के पार्षद दल में बहुमत के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। प्रत्याशी चयन में अतिरिक्त सतर्कता बरतने का निर्णय लिया है। भिलाई-चरौदा के प्रभारी शिवरतन शर्मा ने शुक्रवार को बैठक बुलाई है।

बैठक में भिलाई-चरौदा के कार्यकर्ता शामिल होंगे। भिलाई नगर निगम के प्रभारी भूपेन्द्र सिंह सवन्नी हैं, जबकि रिसाली का प्रभार किरण देव को दिया गया है। शर्मा ने कहा कि तीन तारीख को नाम वापसी का आखिरी दिन है। एक-दो दिन पहले प्रत्याशी घोषित कर दिए जाएंगे। बीरगांव नगर निगम के प्रभारी नारायण चंदेल हैं। इसके अलावा खूबचंद पारेख सहप्रभारी हैं। रायपुर से सटे होने की वजह से पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, शहर जिलाध्यक्ष श्रीचंद सुंदरानी, और अन्य प्रमुख नेता यहां सक्रिय रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular