Friday, March 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: छत्तीसगढ़/सीपत न्यूज़- एनटीपीसी सीपत में केमिकल लीकेज एवं अग्नि...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़/सीपत न्यूज़- एनटीपीसी सीपत में केमिकल लीकेज एवं अग्नि दुर्घटना से बचाव के लिए किया गया मॉक ड्रिल का आयोजन

छत्तीसगढ़/सीपत(BCC NEWS 24):- एनटीपीसी सीपत मे दिनांक 22/11/2021 को केमिकल लीकेज एवं अग्नि दुर्घटना से बचाव एवं अपनी सुरक्षा व्यवस्था को परखने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

माक ड्रिल के अंतर्गत दिनांक 22/11/2021 को सायं लगभग 04:30 बजे अग्नि शमन केंद्र में सूचना मिली कि फ्युल ऑइल टैंक न. 02 में भारी लीकेज हो गया है और आग लगने की प्रबल संभावना है। इसके साथ ही 3 से 4 लोग घायल भी गए है। तत्काल केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल के अग्नि शमन बल सदस्यो के साथ बिलासपुर फायर की फायर टेंडर, राज्य आपदा बचाव दल के बल सदस्य, सीपत पुलिस के बल सदस्य, एनटीपीसी हॉस्पिटल के पैरा मेडिकल स्टाफ एवं एनटीपीसी प्रचालन विभाग के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुचे और आवश्यक कार्यवाई प्रारंभ की। समस्त अग्नि शमन प्रशक्षित जवानों ने 4 ग्राउंड वाटर मॉनिटर तथा 2 फायर टेंडर के मॉनीटर्स से न केवल टैंक नम्बर 2 को बचाया साथ ही साथ साथ के टैंक नंबर 1 को भी ठंडा किया। इस स्थिति में टैंक से निकलने वाली हीट रेडिएशन से अग्नि शमन में लीन बल सदस्यो को बचाने के लिए भी 4 वाटर कर्टेन ब्रांच चलाया गया। डाइक में रिस रहे तेल के ऊपर हाई एक्सपेंशन फोम जनरेटर एवं मिनी एक्सपैंशन फोम जनरेटर से पुरे डाइक को भर दिया गया। इसी दौरान लगातार 4 घायल व्यक्तियों का बचाव कार्य भी प्रदर्शित किया गया। साथ ही आपरेशन के कर्मियों द्वारा लीकेज पूर्ण रूप से बंद कर दिए जाने की घोषणा की गई।
इस अवसर पर महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), श्री के एस नाईक, महाप्रबंधक (अनुरक्षण), श्री आर के आश, डिप्टी कमांडेंट सीआईएसएफ/ अग्नि श्री कमलेश कुमार, बिलासपुर अग्नि शमन विभाग से डिप्टी कमांडेंट/ अग्नि श्री वर्मा, अपर महाप्रबंधक (सुरक्षा), श्री नीरज यादव, उप महाप्रबंधक (मानव संसाधन), श्री विवेक चंद्रा एवम अन्य कर्मचारी गण उपस्थित थे। तद उपरांत महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण), श्री के एस नाईक, द्वारा समस्त विभागों द्वारा एक साथ किये कार्यो की प्रशंसा की गई  एवं भविष्य में ऐसी दुर्घटना हो जाने पर सदैव तैयार रहने के लिए सजग रहने को कहा गया। अंत मे डिप्टी कमांडेंट सीआईएसएफ/ अग्नि श्री कमलेश कुमार, द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular